बोर्ड परीक्षा को लेकर नकल माफियाओं पर कसी जा रही नकेल, केंद्रों पर होंगे

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) किसी भी वक्त बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर सकता है. ऐसे में नकल माफियाओं पर लगाम कसने और परीक्षा को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

इस संबंध सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यालय की ओर से परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए सहज-सुलभ व्यवस्था ओर नकल संबंधी घटनाओं पर सख्ती बरतने के विशेष निर्देश हैं. परीक्षा केंद्रों पर को नकलविहीन बनाने के लिए ध्यान रखा जाएगा कि, विद्यालयों में बाउंड्रीवाल, सीसीटीवी कैमरे, कमरों में प्रकाश व्यवस्था, लाइव टेलिकॉस्ट की व्यवस्था आदि हो. सुरक्षा के मद्देनजर पेपर्स को डबल लॉक अलमारी में ही रखा जाएगा, जोकि सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे.

यूपीएमएसपी (UPMSP) के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं. शुक्ल ने जानकारी देते हुए बताया कि, नकल माफिया से बचने के लिए यूपी बोर्ड इस बार कई सुरक्षा इंतजाम कर रहा है, जिसमें कॉपियों में बारकोड और परीक्षा केंद्रों पर रैंडम चेकिंग शामिल है. बोर्ड साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा कॉपियों में पहली बार बारकोड का प्रयोग करेगा. फिलहाल, परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण जिलों में शुरू हो गया है.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से हाईस्कूल (10th) और इंटरमीडिएट (12th) की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी बोर्ड 10वीं और12वीं परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान 24 फरवरी से 12 मार्च 2023 के बीच कर सकता है. टाइम टेबल जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल का कहना है कि छात्र-छात्राओं के लिए परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर मॉडल पेपर अपलोड कर दिये गए हैं. परीक्षार्थी इसके माध्यम से अपनी तैयारी को मजबूत कर सकते हैं. इसका सबसे ज्यादा लाभ ओएमआर शीट पर उत्तर देने को लेकर हाईस्कूल के परीक्षार्थी उठा सकते हैं. शुक्ल ने कहा कि, वेबसाइट पर पाठ्यक्रम के प्रमुख विषयों के मॉडल पेपर उपलब्ध कराए गये हैं, जिसमें 10वीं और 12वीं के हिंदी, गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, इतिहास, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, भौतिकी, रसायन विज्ञान समेत करीब 25 प्रमुख विषय शामिल हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button