गुजरात चुनाव खत्म हुआ नहीं, ‘मिशन राजस्थान’ में जुट गई BJP

नई दिल्ली. गुजरात विधानसभा चुनाव का पहला चरण संपन्न हो चुका है, दूसरे चरण में 5 दिसंबर को वोटिंग होनी है लेकिन उससे पहले ही बीजेपी ने अब अपना फोकस पड़ोसी राज्य राजस्थान पर कर लिया है, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। वहां भी हर पांच साल पर सरकार बदलने की परंपरा 1990 के दशक से चली आ रही है।

बीजेपी ने राजस्थान में दो फाड़ (पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे गुट और पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया गुट) राज्य इकाई को एकजुट करने और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का भी काट निकालने की कोशिश की है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को जयपुर में 51 जनआक्रोश रथ कोहरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो राज्य के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी। इस मौके पर नड्डा ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की खूब आलोचना की और आरोप लगाया कि उन्हें राज्य के लोगों की नहीं बल्कि पार्टी को बचाने की ही चिंता रहती है।

एकीकृत चेहरे और टीम पर फोकस:
दरअसल, राज्य की सत्ता से दूर बीजेपी चाहती है कि आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी के दोनों धड़े एकीकृत हो जाए और टीम मोदी के रूप में पीएम मोदी के चेहरे पर ही चुनाव में उतरे। इसी रणनीति के तहत पार्टी ने राहुल गांधी की भारत जोड़ों यात्रा की काट जन आक्रोश रथ यात्रा के रूप में निकाला है। इस रथ यात्रा में पार्टी के सभी बड़े नेता शामिल होंगे। 

75000 किलोमीटर का सफर:
बीजेपी ने योजना बनाई है कि 3 से 13 दिसंबर के बीच 200 रथ सभी विधानसभा क्षेत्रों के तहत करीब 75000 किलोमीटर का सफर करेगी। द प्रिंट के मुताबिक, सतीश पूनिया, अरुण सिंह,  वसुंधरा राजे, गुलाबचंद्र कटारिया, केंद्रीय मंत्रियों अर्जुन राम मेघवाल और गजेंद्र शेखावत सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता न केवल इन रथों में यात्रा करेंगे, बल्कि 14 से 20 दिसंबर के बीच लगभग 15-20 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करते हुए रैलियों को भी संबोधित करेंगे। 

20,000 ग्राम चौपाल और 20,000 नुक्कड़ सभा: 
बता दें कि इसी दौरान राहुल गांधी की भी भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में होगी। 4 दिसंबर को कांग्रेस की पदयात्रा मध्य प्रदेश से राजस्थान में प्रवेश करने जा रही है। बीजेपी का रथ हरेक विधानसभा क्षेत्रों के तहत 35 से 40 किलोमीटर की दूरी शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में तय करेगी। इस दौरान बीजेपी करीब 20,000 ग्राम चौपाल और 20,000 नुक्कड़ सभा आयोजित करेगी।

रथ यात्रा का उद्देश्य:
बीजेपी की रथ यात्रा का उद्देश्य किसानों, बेरोजगारी और कानून व्यवस्था की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर राज्य की अशोक गहलोत सरकार को घेरना है। भाजपा की राज्य इकाई अशोक गहलोत सरकार की चौथी वर्षगांठ 17 दिसंबर, को भी ‘ब्लैक डे’ के रूप में मनाएगी। जन आक्रोश रैलियां 20 दिसंबर तक जारी रहेंगी, इससे कुछ दिन पहले भारत जोड़ो यात्रा राज्य से रवाना हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button