भारतीय बाजार में रॉयल एनफील्ड का अलग स्वैग,इससे जुड़ी नई डिटेल सामने आई, कंपनी ने शुरू की EV मॉडल की टेस्टिंग

भारतीय बाजार में रॉयल एनफील्ड का अलग स्वैग है। जिन ग्राहकों को रॉयल एनफील्ड खरीदना है वो उससे किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते। यही वजह है कि 350cc और 500cc सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड के आसपास भी कोई नहीं है। ऐसे में अब कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एंट्री करने को तैयार है। कंपनी ने भारत समेत दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों में EV प्रोटोटाइप की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि 2025 तक कंपनी अपनी पहले इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कर सकती है। हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एंट्री कर चुकी है।

2000 करोड़ रुपए का करेगी निवेश
रॉयल एनफील्ड अपने प्रीमियम मोटरसाइकल सेगमेंट में कई इलेक्ट्रिक बाइक्स जोड़ेगी। कंपनी अभी तक अपने EV इंवेस्टमेंट प्रोग्राम को फाइनल नहीं किया है, लेकिन इस बारे में कंपनी रिसर्च कर रही है। हालांकि, ब्रांड और उसकी ऑरिजनल कंपनी आयशर मोटर्स ने चैंपियन OEM कटेगरी के तहत सेंट्रे की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम के लिए अप्लाई किया है। कंपनी का दावा है कि उसने पिछले 6 से 8 महीनों में EV कारोबार में बड़ा निवेश किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी अगले 5 सालों में 2,000 करोड़ रुपए का बड़ा इनवेस्टमेंट करने वाली है।

सिद्धार्थ लाल ने दिए थे EV के संकेत
सिद्धार्थ लाल ने अगस्त में रॉयल एनफील्ड हंटर 350 के लॉन्चिंग इवेंट में इस बात के संकेत दिए थे कि वे भी आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड मॉडल बाजार में उतारा जाएगा। हंटर 350 लॉन्च के मौके पर रॉयल एनफील्ड EVs को लेकर चर्चा हुई थी। सिद्धार्थ लाल ने बताया कि 3-4 साल तक पहली रॉयल एनफील्ड को पेश कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसकी कोई टाइमलाइन नहीं है, लेकिन रॉयल एनफील्ड ईवी पर काम कर रही है और उसके दिमाग में इसकी पूरी प्लानिंग भी है। रॉयल एनफील्ड के इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए 4 साल का इंतजार लंबा है। इस बीच ईवी सेगमेंट में कई बदलाव हो चुके होंगे। कंपनी खुद की बैटरी पर काम कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button