व्हाइट हाउस में दिवाली : राष्ट्रपति बाइडेन ने जलाये दीए

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने व्हाइट हाउस में दिवाली समारोह की मेजबानी की. व्हाइट हाउस में दिवाली समारोह के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रथम महिला जिल बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारतीय अमेरिकियों के साथ मुलाकात की और उन्हें त्‍योहार की बधाई दी.

व्हाइट हाउस में दीवाली कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इससे पहले मैं जाऊं (कार्यकाल खत्म करके), हम असॉल्ट हथियारों पर प्रतिबंध लगाएंगे. हमने पहले किया था, हम फिर करेंगे. हिंसक उग्रवाद एक खतरा है. इस देश में नफरत का कोई सुरक्षित ठिकाना नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि दिवाली हमें याद दिलाती है कि हम में से प्रत्येक के पास दुनिया में रोशनी लाने की शक्ति है. यह एक विकल्प है और हम इसे रोज चुनते हैं, चाहे यहां अमेरिका में हों या भारत में जो आज़ादी के 75 साल मना रहा है.

व्हाइट हाउस में आयोजित होने वाला तरह का यह पहला दिवाली समारोह

आगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हम आपकी मेजबानी करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं. व्हाइट हाउस में आयोजित होने वाले इस तरह का यह पहला दिवाली समारोह है. हमारे पास इतिहास में पहले से कहीं अधिक एशियाई-अमेरिकी हैं. हम आपको दिवाली को अमेरिकी संस्कृति का हिस्सा बनाने के लिए धन्यवाद करते हैं. वहीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस अवसर पर कहा कि कई संस्कृतियों की तरह दिवाली हमें याद दिलाती है कि हम दुनिया में एक दूसरे में और अपने आप में रोशनी देखें.

यह हमें यह भी याद दिलाती है कि हमें शांति, न्याय के लिए लड़ना चाहिए चाहे फिर कोई भी ताकत नफरत और विभाजन फैलाती रहे.व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने के लिए एक स्वागत समारोह के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि आज रात हम दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों के साथ मिलकर दीया जलाएंगे और बुराई पर अच्छाई, अज्ञान पर ज्ञान और अंधेरे पर प्रकाश की लड़ाई का जश्न मनाएंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रथम महिला जिल बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के व्हाइट हाउस में दिवाली का त्योहार मनाने का वीडियो भी सामने आया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button