एलवीएम 3 मिशन के लिए 24 घंटे की उलटी गिनती शुरू

चेन्नई, श्री हरिकोटा से रविवार को छोड़े जाने वाले के अब तक के सबसे भारी प्रक्षेपण वाहन जीएसएलवी एके 3 के लिए 24 घंटे पहले शुरू की जाने वाली उलटी गिनती शनिवार को सुबह 12 बजकर 7 मिनट से शुरु होगी। यह अतंरिक्ष यान अपने साथ ब्रिटेन की कम्पनी वन वेब के 36 उपग्रह लेकर को लेकर जायेगा।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सूत्रों ने बताया कि उलटी गिनती शनिवार दोपहर 12.07 बजे शुरू हुई। यान का प्रक्षेपण कल सुबह 12:07 बजे पर श्रीहरिकोटा के दूसरे लांच पैड से होगा। इस दौरान इस तीन चरणों वाले यान में इंधन भरा जायेगा।
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी का यह पहला मिशन होगा जो पूर्णतया वाणिज्यिक होगा। इसरो ने जीएसएलवी एमके 3 को फिर से डिज़ाइन किया है क्योंकि यह उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा में प्रक्षेपित करेगा। जबकि जीएसएलवी को भू-तुल्यकालिक स्थानांतरण कक्षा के लिए डिजाइन किया गया था।
छह सौ 44 टन का भार लेकर उडने वाला यह रॉकेट के अपनी उड़ान के लगभग 20 मिनट बाद इन उपग्रहों को 601 किमी के गोलाकार पृथ्वी की निचली कक्षा में में प्रक्षेपित कर देगा। इसके साथ ही इसरों उपग्रह पक्षेपण के लिए वाणिज्यिक बाजार में दाखिल हो जायेगा।
इसरो ने कहा कि यह पहला सबसे भारी बहु-उपग्रह मिशन है जो पृथ्वी की निचली कक्षा में एक साथ 36 उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button