चाणक्य नीति : शत्रु पर विजय पाने के लिए व्यक्ति को हमेशा शांत रहना चाहिए

अक्सर जीवन में सभी के दुश्मन होते हैं. कई दुश्मन ज्ञात होते हैं और कई अज्ञात होते हैं. दुश्मन हमेशा आपको नुकसान पहुंचाने के लिए मौके की तलाश में रहता है. दुश्मन को मात देने के लिए व्यक्ति को हमेशा सतर्क रहना चाहिए. इसके अलावा हमेशा आप अपने दुश्मन के सामने यदि खुश रहेंगे तो उसकी हर एक चाल फेल हो जाएगी.

2.जो व्यक्ति अपने दुश्मन के सामने खुश रहता है, उसके दुश्मन हमेशा सोच में पड़े रहते हैं. खुशमिजाज व्यक्ति का दुश्मन भी कभी कुछ नहीं बिगाड़ सकता है. दुख और तकलीफें एक व्यक्ति को मानसिक रूप से परेशान कर देती हैं. इससे आगे बढ़कर व्यक्ति को खुश रहना चाहिए. जिससे आपके दुश्मन कभी भी आप पर हावी नहीं हो पाएंगे.

3.व्यक्ति को विपरीत परिस्थितियों में धैर्य से काम लेना चाहिए. इसके अलावा जब आपके जीवन में कुछ भी सही नहीं चल रहा हो तो आपको सोच विचार करके फैसले लेने होते हैं और उन्हें खुश के साथ निपटना चाहिए. ऐसा करने से आपका दुश्मन हमेशा चिंतित रहेगा कि आप इतनी परेशानियों के बाद भी खुश कैसे हैं.

4.चाणक्य कहते हैं कि जीवन में कई लड़ाइयां बल से जीती जाती हैं तो कई लड़ाइयां दिमाग से. शत्रु चाहे कितना ही बलवान क्यो न हो, यदि आप खुश होकर हर परिस्थिती का सामना करते हैं, तो आपके दुश्मन का हौसला कमजोर पड़ जाता है.

5.शत्रु पर विजय पाने के लिए व्यक्ति को हमेशा शांत रहना चाहिए. विपरीत परिस्थितियों में संयम से काम लेना चाहिए. जिससे आपका शत्रु भ्रमित होगा और उसकी आपके खिलाफ बनाई रणनीति विफल हो जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button