अगर आपने भी घर में रखा है बिना रजिस्ट्रेशन का कुत्ता तो देना पड़ सकता है ₹5000 तक का जुर्माना

गाजियाबाद। अब बिना रजिस्ट्रेशन के घरों में कुत्तों को रखने पर सख्त एक्शन हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शहर में आक्रामक प्रजाति के कुत्तों को पालने का चलन बढ़ता जा रहा है, इसके चलते कई तरह की घटनाएं सामने आ चुकी है. इसे देखते हुए गाजियाबाद नगर निगम कड़ा कदम उठाया है.

शहर में आक्रामक प्रजाति के कुत्तों के पालने का चलन बढ़ा है। ऐसे कुत्तों को प्रशिक्षण दिलाया जाना अनिवार्य किए जाने

गाजियाबाद नगर निगम में कुत्तों के रजिस्ट्रेशन का काम इस वक्त तेजी से चल रहा है। लोग ऑनलाइन बैठकर अपने कुत्तों के रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कुत्तों का वैक्सीनेशन कार्ड अपलोड करना बहुत जरूरी है। बिना वैक्सीनेशन कार्ड के उसके करीब 400 कुत्तों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल हुए हैं।

अभी तक करीब 3000 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, जिनमें 50 परसेंट से ज्यादा वह कुत्ते हैं जिनको खतरनाक नस्ल का माना जाता है। इनमें रॉटविलर, साइबेरियन हस्की, जर्मन शेफर्ड जैसी नस्लों के कुत्तों को पालना लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। शहर में कुल 20 हजार से ज्यादा कुत्ते हैं। इनमें से अब तक करीब 3000 का पंजीकरण हुआ है। जिसमें से इनमें करीब 50 फीसदी खतरनाक नस्ल के हैं। शहर में कुल 70 नस्लों के कुत्ते पाले जा रहे हैं।

गाजियाबाद में पिटबुल कुत्ते द्वारा की गई वारदात के बाद प्रशासन काफी सख्त हो चुका है और लोगों से अपील की गई है कि ज्यादा से ज्यादा वह अपने पालतू कुत्तों के रजिस्ट्रेशन कराएं और उनके व्यक्ति नेशन कार्ड को अपलोड करें।

इसके अलावा गाजियाबाद नगर निगम ने यह भी कहा है कि अगर कोई अपने पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है तो उस पर जुर्माना भी लगायाा जाएगा. साथ ही अपने कुत्ते का वैक्सीनेशन और रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र सोसायटी के मेंटेनेंस दफ्तर में जमा कराना भी अनिवार्य कर दिया गया है. बिना रजिस्ट्रेशन के कुत्ता पालने पर निगम की ओर से 5000 हजार रुपये की जुर्माना वसूल किया जाएगा|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button