शरीर में कभी नहीं जमा होगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, रखे ध्यान

हाई लेवल आपके ब्लड प्रेशर से लेकर दिल तक के लिए खतरा पैदा करता है। स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर को गुड कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन जब शरीर में एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है तो ये नसों में फैट जमा होने लगता है और ये ब्लड सर्कुलेशन में अड़चन डालता है। ब्लड गाढ़ा में इससे थक्का बनने का भी खतरा हेाता है। इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।
अन्हेल्दी लाइफस्टाइल
शराब का सेवन, धूम्रपान और तनाव आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकते हैं। इनकी वजह से आपके दिल पर दबाव बढ़ता है और चिंता पैदा होती है। जंक फूड को कम करना, शराब और धूम्रपान से बचना, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक नियंत्रित कर सकता है।
फाइबर और विटामिन की जगह अनहेल्दी चीजें खाना
रेड मीट, डेयरी और चीनी जैसे अत्यधिक वसा वाली चीजें खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है क्योंकि यह चीजें आपके लीवर में फैट जमा करती हैं। आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपने खाने में विटामिन और फाइबर वाली चीजें शामिल करनी चाहिए। इनमें बीज, नट्स, पत्तेदार सब्जियां और साबुत अनाज आदि शामिल हैं।
पैक्ड फूड का अधिक सेवन
फ्रोजन हो या रेडी-टू-कुक, इस तरह के खाद्य पदार्थ सेहत के लिए खतरनाक होते हैं, क्योंकि इनमें केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इनके सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। हमेशा ताजे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

एक्सरसाइज से बचना
एक्सरसाइज की कमी से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा सकता है, यह फैट आपके लीवर में जमा हो सकता है और आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। नियमित व्यायाम से आपका वजन और कोलेस्ट्रॉल दोनों कंट्रोल में रह सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button