12 अगस्त को भी बहनें बांध सकेंगी भाइयों को राखी, नोट कर लें रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली. हिंदू धर्म में हर महीने कई व्रत और त्योहार पड़ते हैं जिनका अपना अलग महत्व होता है। उन्हीं में से एक है रक्षाबंधन का पर्व। यह त्योहार हर साल सावन मास में पूर्णिमा को मनाया जाता है। यह न केवल भाइयों को राखी बांधने का त्योहार है बल्कि उस कामना की याद दिलाता है जो बहनें अपने भाई की दीर्घायु के लिए करती हैं और भाई संकल्प लेता है कि वह हर मुश्किल में अपनी बहन की प्रतिष्ठा की रक्षा करेगा।

इस दिन की शुभता बनाए रखने के लिए राखी बांधते समय शुभ मुहूर्त और भद्रा काल का ध्यान रखना आवश्यक है। इस साल 2022 में ज्योतिष अनुसार 11 और 12 अगस्त दोनों दिन राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त हैं। तो आइए जानते हैं किस शुभ मुहूर्त में बहनें भाइयों को राखी बांध सकती हैं…

रक्षाबंधन 2022 का शुभ मुहूर्त
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन मास की पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 11 अगस्त को सुबह 9:35 बजे से होकर इसका समापन अगले दिन 12 अगस्त को सुबह 7:16 बजे होगा। रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त, गुरुवार को पूरा दिन मनाया जाएगा। 12 अगस्त को सुबह 7:00 बजे से पहले बहनें अपने भाईयों को राखी बांध सकती हैं।

इसके अलावा ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक भद्राकाल 11 अगस्त, गुरुवार को सुबह 9:35 बजे से आरंभ होकर रात्रि 8:25 बजे तक रहेगा। लेकिन भद्रा पाताल में होने के कारण इसका दोष नहीं लगेगा। यानी 11 अगस्त को पूरे दिन बहनें अपने भाईयों को राखी बांध सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button