Tulsi Benefits: धार्मिक महत्व के साथ ही वास्तु और सेहत के लिए भी वरदान है तुलसी, जानिए इसके फायदे

धार्मिक महत्व के अलावा तुलसी के पौधे में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से हर घर में इसका पौधा होता है। इसकी पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लामेटरी गुण सेहत के लिए वरदान हैं। वास्तु की समस्या को दूर करने से लेकर सेहत तक के लिए वरदान है तुलसी। आइए जानते हैं इसके फायदे।

HIGHLIGHTS

  1. श्वसन तंत्र के वायरल, बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण को ठीक करती है तुलसी।
  2. मधुमेह, रक्त विकार, वात, पित्त से लेकर कैंसर की बीमारी को कर सकती है दूर।
  3. घर के वास्तु दोष को खत्म करने के लिए भी स्थान विशेष में लगाई जाती है तुलसी।

Tulsi Health Benefits: तुलसी के पत्तों का धार्मिक महत्व तो है ही, लेकिन यह ऐसी जड़ी-बूटी भी है, जो आपकी सेहत के लिए भी वरदान है। इंदौर के ज्योतिषाचार्य पंडित गिरीश व्यास बताते हैं कि भगवान विष्णु को लगाए जाने वाले भोग में यदि तुलसी का पत्ता नहीं होता है, तो वह भोग को स्वीकार नहीं करते हैं।

वह बताते हैं कि वैज्ञानिक शोधों के बाद यह पाया गया है कि तुलसी में कैंफीन, यूजेनॉल और सिनेओल जैसे यौगिक मौजूद होते हैं। ये मिलकर श्वसन तंत्र के वायरल, बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण को ठीक करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

इन बीमारियों में भी कारगर

इसके अलावा तुलसी में विटामिन K भी पाया जाता है। यह वसा में घुल जाने वाला विटामिन होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। रोजाना सुबह तुलसी की 4 पत्तियां खाली पेट खाने से मधुमेह, रक्त विकार, वात, पित्त, कैंसर आदि की बीमारी नहीं होती है।

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

रोजाना तुलसी के पौधे के पास बैठने से श्वास और अस्थमा जैसी बामारियों में राहत मिलती है। रोजाना तुलसी का पानी पीने से तनाव दूर होता है और मन शांत होता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है यानी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

वास्तु दोष भी करती है दूर

घर में कोई संकट आने से पहले ही तुलसी इसका संकेत देने लगती है। पौधे का बहुत ध्यान रखने के बावजूद भी वह सूखने लगता है। घर के अग्नि कोण से लेकर वायव्य कोण तक की जगह में तुलसी का पौधा लगाने से वास्तु दोष को दूर किया जा सकता है।

पथरी को भी तोड़ देती है

तुलसी में मौजूद एसिटिक एसिड पथरी को तोड़ने में मदद करता है। यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करती है। त्वचा संबंधी विकारों में भी तुलसी की पत्ती बहुत फायदेमंद साबित होती है। तुलसी प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर का काम करती है और मुंह के छालों को भी ठीक करने में मददगार साबित होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button