बुंदेलखंड के लिए अच्‍छी खबर: बीएमसी में सीट वृद्धि को मंजूरी, जिला अस्पताल होगा मेडिकल कॉलेज में मर्ज

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में सीटों की वृद्धि से सागर तथा सम्पूर्ण बुंदेलखंड क्षेत्र के मेडिकल छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। मेडिकल कॉलेज सागर में पीजी और यूजी सीट में सीट वृद्धि के लिए आवश्यक मानव संसाधन जैसे चिकित्सा संवर्ग के अधिकारी, गैर चिकित्सा संवर्ग के अधिकारी, रिसर्च स्टाफ आदि की भी व्यवस्था की जा रही है।

HIGHLIGHTS

  1. मेडिकल काॅलेज में पीजी और एमबीबीएस की 185 सीटें थीं।
  2. इनकी जगह अब 348 सीटों पर छात्रों को मिलेगा दाखिला।
  3. मेडिकल कॉलेज में सीट वृद्धि के लिए 200 करोड़ मंजूर।

 सागर। सागर सहित पूरे बुंदेलखंड क्षेत्र के लोगों के लिए मंगलवार को एक अच्छी खबर मिली। मेडिकल कॉलेज सागर में पीजी और यूजी सीटों में बढ़ोतरी को मंगलवार को कैबिनेट द्वारा मंजूरी दे दी गई।

इसके अलावा मेडिकल कॉलेज सागर में पीजी एवं यूजी सीट की वृद्धि के लिए जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में हस्तांतरित करने की भी मंजूरी प्रदान कर दी गई। कैबिनेट में पारित हुए इस निर्णय में बताया कि सागर मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस दाखिले के लिए 125 सीटें वर्तमान में हैं।

इसे बढ़ाकर अब 250 सीटों की स्वीकृति प्रदान की गई हैं। इसके अलावा सागर मेडिकल कॉलेज में वर्तमान में पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए 60 सीटें उपलब्ध हैं।

इसे बढ़ाकर 98 सीटें की जा रही हैं। राज्य शासन ने बुन्देलखंड मेडिकल कॉलेज में सीट वृद्धि के लिए लगभग 200 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की है।

मेडिकल काॅलेज में मर्ज होगा जिला चिकित्सालय सागर

  • मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस एवं पीजी की सीटों में वृद्धि के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन की शर्तों के अनुसार 900 बेड का अस्पताल आवश्यक है।
  • वर्तमान में बुंदेलखण्ड मेडिकल कॉलेज सागर में 750 बेड का अस्पताल है और इसी से लगे हुए जिला चिकित्सालय में 300 बेड उपलब्ध है।
  • इसलिए जिला अस्पताल को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में हस्तांतरित करने से मेडिकल कमीशन की शर्त पूरी हो जाएगी।
  • इसके अलावा जिला चिकित्सालय में 100 बेड का मेटरनिटी अस्पताल का निर्माण भी चल रहा है।
  • जिला अस्पताल के मेडिकल कॉलेज में मर्ज होने के पश्चात बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में कुल 1150 बेड का अस्पताल उपलब्ध हो जाएगा।

naidunia_image

खाद्य मंत्री राजपूत ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

सागर के बुंदेलखंड अस्पताल में पीजी और एमबीबीएस सीटों में बढ़ोतरी को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कैबिनेट से मंजूरी प्रदान करने पर प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने मुख्यमंत्री मोहन यादव एवं पूरी कैबिनेट का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री यादव के मार्गदर्शन से आने वाले समय में सागर सहित सम्पूर्ण बुन्देलखंड क्षेत्र में विकास और बदलाव की एक नई तस्वीर उभरकर सामने आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button