CG Weather: कभी धूप-कभी बारिश, छत्‍तीसगढ़ में मौसम का चल रहा गजब खेल, जानिए IMD का ताजा अपडेट

छत्तीसगढ़ में भादो माह के दौरान मौसम ने दो अलग-अलग रूप दिखाए हैं। कभी अचानक बारिश शुरू हो जाती है, तो कभी तेज धूप निकल आती है। मौसम विभाग ने आज भी कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है, साथ ही गरज-चमक के साथ वज्रपात की गतिविधियों में वृद्धि की भी चेतावनी दी है।

रायपुर। भादो माह में छत्‍तीसगढ़ में मौसम के दो रूप देखने को मिल रहे हैं। कभी अचानक बारिश शुरू हो जाती है तो कभी तेज धूप निकल आती है। मौसम विभाग ने आज भी कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ वज्रपात की गतिविधियों में वृद्धि होने की संभावना है।

वहीं बुधवार को रायपुर में खंड बारिश हुई। दिन में कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई और कई जगहों में धूप खली दिखी। सुबह 10 बजे कोटा में तेज बारिश हुई। गुढ़ियारी में धूप खिली रही। इसी तरह शाम पचपेड़ी नाका क्षेत्र में तेज बारिश हुई। अन्य इलाकों में बूंदाबांदी हुई।

प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई। सबसे अधिक वर्षा कोंडागांव के धनोरा में 20 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री बलरामपुर में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में दर्ज किया गया।

यह बना हुआ है सिस्टम

समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है तथा औसत समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊंचाई तक फैली है। उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत में समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर कतरनी क्षेत्र बना हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और आस-पास के इलाकों में समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किलोमीटर के मध्य स्थित है तथा ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

इसके प्रभाव में 05 सितंबर 2024 तक, पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है। एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी बांग्लादेश और आस-पास के इलाकों में औसत समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किलोमीटर के मध्य स्थित है।

वर्षा के मुख्य आंकड़े

धनोरा, लाल बहादुर नगर, सरोना-20 मिमी, नानगुर, कोंटा, जगदलपुर, माकड़ी, जगरगुंडा, मोहला, दोरनापाल, डौंडी, मर्री बंगला देवरी-10 तथा कुछ स्थानों पर इससे कम वर्षा हुई।

आज के लिए पूर्वानुमान

प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। रायपुर में गुरुवार को गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री और 25 डिग्री के आसपास रह सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button