Weather Update 19 July: अगले 24 घंटों में इन राज्‍यों में तेज बारिश की संभावना

Weather Update: जुलाई माह आधा बीत चुका है और अभी भी कुछ राज्‍यों में मानसून मेहरबान नहीं हुआ है। कहीं रुक-रुककर बारिश हो रही हो तो कहीं झमाझम बारिश देखी जा रही है। मौसम का ताजा अनुमान कहता है कि अगले 24 से 48 घंटों के भीतर इन राज्‍यों में जोरदार बारिश की संभावना है। यहां जानिये देश भर के मौसम का हाल।

HIGHLIGHTS

  1. कहीं हो रही है तेज बारिश तो कहीं अभी भी इंतजार
  2. दक्षिण भारत के राज्‍यों में बढ़ेगा मानसून का प्रभाव
  3. गरज और चमक के साथ हो सकती है भारी बारिश

Weather Update: देश में अब मानसून छा गया है। जून में सही समय पर आमद के बाद महीने के अंत में अच्‍छी बारिश देखी गई थी। जुलाई की बात करें तो उत्‍तर भारत से लगातार बारिश की खबरें समाने आ रही हैं। हालांकि इस बीच मध्‍य भारत और दक्षिण भारत में पर्याप्‍त बारिश नहीं हुई है।

उम्‍मीद तो यही है कि जुलाई के खत्‍म होने तक सभी राज्‍यों में औसत बारिश दर्ज हो जाए। मौसम के जानकार बता रहे हैं कि दक्षिण और दक्षिण पश्चिमी भारत के कुछ राज्‍यों में अब भारी से भी भारी बारिश होने की संभावना है।

कहीं पर हल्‍की से मध्‍यम तो कहीं तेज बारिश होगी। कहीं पर गरज के साथ आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। स्‍कायमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश संभव है। यहां जानिये कि अगले 48 घंटेां में मौसम का क्‍या हाल रहेगा।

इन राज्‍यों में बदलेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग IMD का अनुमान है कि उत्तराखंड, दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कोंकण और गोवा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान द्वीप समूह में मौसम बदल सकता है। बारिश हो सकती है।

naidunia_image

उत्तरप्रदेश के लिए मौसम की चेतावनी

बागपत, बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और शामली के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बौछारें और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटे) चलेंगी।

तटीय कर्नाटक के लिए मौसम की चेतावनी

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक के जिलों में गडग, ​​हसन, हावेरी, कोडागु, शिमोगा, उडुपी और उत्तर कन्नड़ में तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रहेंगी। बेलगाम, बेल्लारी, चिकमगलूर, दक्षिण कन्नड़, दावणगेरे, धारवाड़ में बारिश की चेतावनी है।

मुंबई के लिए मौसम की चेतावनी

अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई और मुंबई उपनगरीय इलाकों में कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रहेंगी।

महाराष्ट्र के लिए मौसम की चेतावनी

महाराष्ट्र के बुलढाणा, गढ़चिरौली, हिंगोली, नागपुर, नांदेड़, वर्धा, वाशिम, अकोला, अमरावती, भंडारा और यवतमाल जिलों में अगले 4-6 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश, गरज के साथ बौछारें और लगभग (30-40 किमी प्रति घंटे) की तेज़ हवाएँ जारी रहेंगी।

सहारनपुर के लिए मौसम पूर्वानुमान

बहुत गर्म और असहज मौसम जारी है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। अगले 24 घंटों के दौरान सहारनपुर और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

आंध्र प्रदेश के लिए मौसम की चेतावनी

आंध्र प्रदेश के जिलों में अगले 12-18 घंटों के दौरान पूर्वी गोदावरी, गुंटूर, कृष्णा, प्रकाशम, श्रीकाकुलम, श्री पोट्टी श्रीरामुलु नेल्लोर, विशाखापत्तनम, विजयनगरम, पश्चिम गोदावरी और वाई.एस.आर. में बारिश की संभावना है।

कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, साथ ही लगभग (20-30 किमी प्रति घंटे) की तेज़ हवाएँ चलेंगी, साथ ही चित्तूर के कुछ स्थानों पर मध्यम बिजली गिरने की संभावना है।

यहां देखिये भारतीय मौसम विभाग IMD के मानचित्र

 

naidunia_image

naidunia_image

 

 

 

naidunia_image

naidunia_image

naidunia_image

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button