अमित शाह के फार्मूले पर जांच एजेंसियां हुई सतर्क, मादक पदार्थों की अवैध तस्करी पर हो रही धड़ाधड़ कार्रवाई

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अंतरराज्यीय सीमाओं पर कड़ी निगरानी करने और ड्रग्स गिरोह का भंडाफोड़ करने के लिए भी कहा है। शाह के निर्देश के बाद से प्रदेश समेत आसपास के राज्यों की जांच एजेंसियों सक्रिय हो गई हैं। लगातार कार्रवाई करती दिख रही हैं।

HighLights

  1. केंद्रीय गृह मंत्री शाह के फार्मूले पर काम शुरू, कार्रवाई हुई तेज।
  2. रायपुर में 32 लाख की दो किलो 106 ग्राम अफीम की गई जब्‍त।
  3. मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने शाह ने दिया था चार फार्मूला।

 रायपुर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के 23 से 25 अगस्त तक रायपुर प्रवास के दौरान मादक पदार्थों की अवैध तस्करी पर रोक लगाने के कड़े निर्देश पर राज्य की एजेंसियां धड़ाधड़ कार्रवाई कर रही हैं। राजधानी के पंडरी एक्सप्रेस-वे के नीचे 31 अगस्त को अफीम की तस्करी करने वाले अंतरराजयीय तस्कर को पुलिस ने धरदबोचा है। आरोपी तस्कर के कब्जे से पुलिस ने दो किलो 106 ग्राम अफीम और एक स्कूटी को भी जब्त किया है, जिसकी कीमत लगभग 32 लाख 13 हज़ार 340 रुपये आंकी गई है।

रायपुर के सिविल लाइन थाना सीएसपी अनुराग झा के मुताबिक आरोपी को रंगे हाथों पकड़ा गया है। इसी तरह 28 अगस्त को जूटमिल पुलिस द्वारा कोड़ातराई के पास बड़ी कार्रवाई कर एक महिला समेत पांच आरोपियों को पकड़ा गया था, जिनसे 175 किलो गांजा, एक अल्टो कार और एक छोटा हाथी पिकअप वाहन (कुल 43 लाख रुपये की संपत्ति) जब्त की गई थी। इसी तरह अन्य जिलों में भी लगातार कार्रवाई जारी है।

शाह के निर्देश के बाद जांच एजेंसियां सक्रिय

उल्लेखनीय है कि शाह ने अंतरराज्यीय सीमाओं पर कड़ी निगरानी करने और ड्रग्स गिरोह का भंडाफोड़ करने के लिए भी कहा है। शाह के निर्देश के बाद से प्रदेश समेत आसपास के राज्यों की जांच एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं। लगातार कार्रवाई करती दिख रही हैं।

शाह ने मादक पदार्थों की अवैध तस्करी को रोकने के लिए चार सूत्र दिए हैं। इनमें मादक पदार्थों की पहचान करना, इसके नेटवर्क को नष्ट करना, अपराधियों को हिरासत में लेना और नशेड़ी पुनर्वास करना शामिल है। शाह ने रायपुर में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के रायपुर आंचलिक इकाई कार्यालय का ऑनलाइन उद्घाटन करने के बाद छत्तीसगढ़ में मादक पदार्थों के परिदृश्य पर समीक्षा बैठक की थी।

आगे भी कार्रवाई होगी तेज

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक मादक पदार्थों की अवैध तस्करी पर लगातार निगरानी की जा रही है। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

इन राज्यों का नेटवर्क जुड़ा छत्तीसगढ़ से

छत्तीसगढ़ से गुजरने वाले नशे के कारिडोर का नेटवर्क उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दमन-दीव, हिमाचल प्रदेश, आंधप्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर तक है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button