Ayushman Card: ‘आयुष्‍मान कार्ड’ धारकों के लिए अच्‍छी खबर, अब 10 लाख तक का मुफ्त करा सकेंगे इलाज, साय सरकार कर रही बड़ी तैयारी

छत्तीसगढ़ में आयुष्मान कार्ड का बजट बढ़ने की तैयारी हो रही है। इस संदर्भ में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने बताया कि शहीद वीरनारायण सिंह योजना के तहत राज्य के लोगों को वर्तमान में 5 लाख रुपए तक का इलाज मिल रहा है। सरकार अब अपने घोषणा पत्र के आधार पर इस राशि को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने की प्रक्रिया में जुटी है।

HighLights

  1. मौजूदा 50 हजार रुपए की राशि बढ़ाकर 1 लाख रुपए करेंगे।
  2. 56 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा आयुष्‍मान कार्ड का लाभ।
  3. स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) धारकों के लिए स्वास्थ्य सुविधा में बड़े बदलाव की योजना बना रही है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा, वर्तमान में शहीद वीरनारायण सिंह योजना और आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक का इलाज प्रदान किया जा रहा है। अब सरकार इस राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने जा रही है, जो कि सरकार के घोषणा पत्र के वादे के अनुसार किया जा रहा है।

वर्तमान में आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है। इस राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने की योजना के तहत, मरीजों को अधिक वित्तीय सहायता प्राप्त होगी, जिससे चिकित्सा सेवाओं की पहुंच और भी बेहतर होगी।

मिडिल क्लास परिवारों को 1 लाख रुपए का मिलेगा स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग के अधिकारियों ने इस प्रस्ताव को तैयार करने के निर्देश दिए हैं और इसे लागू करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इसके साथ ही, मिडिल क्लास परिवारों के लिए मौजूदा चिकित्सा सुविधा 50 हजार रुपए तक की है, जिसे 1 लाख रुपए तक बढ़ाने की संभावना जताई जा रही है।

छत्तीसगढ़ में लगभग 56 लाख गरीब परिवार और 8.82 लाख मध्यमवर्गीय परिवार हैं। इन सभी परिवारों के इलाज के लिए दी जाने वाली सहायता को दोगुना करने की योजना बनाई जा रही है, जिससे स्वास्थ्य सेवा की पहुंच और बेहतर हो सके। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने इस प्रस्ताव को जल्द लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button