Weather Of CG: छत्तीसगढ़ में दो दिन बाद जमकर बरसेंगे बादल… रायपुर में निकली धूप, सुकमा में 3.9 इंच बारिश

छत्तीसगढ़ में बारिश को लेकर एक और सिस्टम बनने जा रहा है जो 29 अगस्त से 1 सितंबर तक एक्टिव रहेगा। इस दौरान मध्य छत्तीसगढ़ और उत्तर छत्तीसगढ़ में तेज बारिश होने के आसार हैं। प्रदेश के सुकमा में सबसे ज्यादा तापमान 33.6 डिग्री दर्ज हुआ, वहीं यहां सबसे ज्यादा 100 मिमी (3.9 इंच) बारिश हुई है।

HIGHLIGHTS

  1. अभी मध्य एवं दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियां कम रहेंगी।
  2. सोमवार को कई इलाकों में पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।
  3. छत्तीसगढ़ में मौसम के दो सिस्टम हैं एक्टिव, इससे आया है बदलाव।

 रायपुर(Weather of Chhattisgarh)। छत्तीसगढ़ में दो दिन बाद फिर से अच्छी बारिश होने के आसार हैं। 29 अगस्त को पूर्वी मध्य और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके असर से मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ भारी बारिश हो सकती है।

यह सिस्टम 29 अगस्त से एक सितंबर तक सक्रिय रहेगा। मंगलवार और बुधवार को मध्य एवं दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियां कम रहने की संभावना है। सोमवार को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

सुकमा में 100 मिमी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 33.6 डिग्री सुकमा में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री नारायणपुर में दर्ज किया गया।

छत्तीसगढ़ में ये दो सिस्टम सक्रिय

  • 1. गंगीय पश्चिम बंगाल पर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है और उसी क्षेत्र में बना हुआ है। अगले दो दिनों के दौरान इसके गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और उससे सटे उत्तरी ओडिशा में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।
  • 2. समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका जैसलमेर, पूर्वी राजस्थान के ऊपर स्थित गहरे अवदाब क्षेत्र के केंद्र, गुना, सीधी, डाल्टनगंज, गंगीय पश्चिम बंगाल पर बने सुस्पष्ट कम दबाव क्षेत्र के केंद्र और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है।

छत्तीसगढ़ के जिलों में बारिश की स्थिति

सुकमा में 100 मिमी बारिश हुई, उसूर, गंगालूर, भोथिया और बीजापुर में 40 मिमी। छिंदगढ़, भैसमा, बलौदा, भोपालपटनम, सीपत, तोंगपाल और रामचंद्रपुर में 30 मिमी। तमनार, बिलासपुर, पुसौर, करतला, रायगढ़, सकरी, बेलगहना में 20 मिमी बारिश हुई।

जिलों के तापमान की स्थिति

 
अधिकतम न्यूनतम बिलासपुर 29.6 24.3 पेंड्रा रोड 27.8 21.4 अंबिकापुर 28.8 22.8 जगदलपुर 30.9 23.0 दुर्ग 32.2 23.6 राजनांदगांव 32.1 23.0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button