Weather Update: अगले 24 घंटों में बदलेगा मौसम का सिस्‍टम, कई शहरों में भारी बारिश के आसार

Weather Update: बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की उम्मीद है, जिससे मध्य भारत में भारी बारिश होगी। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में 21 सितंबर से बारिश में बढ़ोतरी होगी।

HIGHLIGHTS

  1. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश संभव
  2. पंजाब के करीब 20 शहरों में हो सकती है लगातार तेज बारिश।
  3. उत्‍तर प्रदेश में आसमान में बादल छाए रहेंगे, रातें सुहानी रहेंगी।

Weather Update: इस साल देश ने मानसून का बहुत प्रभावी रूप देखा। बारी-बारी से कई राज्‍यों में सामान्‍य बारिश का कोटा पूरा हो गया है। मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर-चंबल क्षेत्र में बारिश का सौ साल का रिकॉर्ड टूट गया है। वहां बेतहाशा बारिश हो रही है। इसी सप्‍ताह दिल्‍ली में लगातार बारिश की खबरें आ रही हैं। इससे पहले गुजरात में बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया था। मौसम के जानकारों का ताजा अनुमान है कि अगले 24 घंटों में उत्‍तर भारत के कई शहर बारिश से तरबतर हो सकते हैं। यहां जानिये कि देश में कहां कैसा मौसम रहेगा।

  • अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पुडुचेरी में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
  • सहारनपुर में आसमान में बादल छाए रहेंगे। रात सुहावनी रहेगी। अगले 24 घंटों के दौरान, सहारनपुर और आस-पास के इलाकों में तेज़ हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
  • पंजाब में अमृतसर, बरनाला, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का, फिरोजपुर, गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मानसा, मोगा, मुक्तसर, में रुक-रुक कर हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ेंगे। पठानकोट, पटियाला, रूपनगर, साहिबजादा अजीत सिंह नगर, संगरूर, शहीद भगत सिंह नगर और तरनतारन में अगले 10-12 घंटों में तेज बारिश होगी।
  • हिमाचल प्रदेश में अगले 12-18 घंटों में बद्दी, बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लू, लाहुल और स्पीति, मंडी, नाहन, शिमला, सिरमौर, सोलन और ऊना में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ छींटे पड़ेंगे और तेज़ हवाएँ चलेंगी।
  • पश्चिमी राजस्थान में इस मौसम का सबसे सूखा सप्ताह चल रहा है, और कोई खास बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि, महीने के आगे बढ़ने के साथ-साथ मौसम में बदलाव हो सकता है, और अंत में कुछ बारिश की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button