होम धर्म विधि / उपाय Rakshabandhan 2024: रक्षाबंधन पर भाई को लगाएं केसर का तिलक, चमकने लगेगा भाग्य

रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण पूर्णिमा या सावन पूर्णिमा के दिन मनाते हैं। इस साल 2024 में रक्षाबंधन पर 6 शुभ संयोग बन रहे हैं, लेकिन इस बार भी भद्रा लग रही है। शुभ मुहूर्त देखने के साथ ही बहनों को इस दिन कुछ उपाय भी कर लेने चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. राखी बांधने का शुभ समय दोपहर 1.32 बजे से शुरू होगा।
  2. राखी बांधते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।
  3. राखी बांधने के बाद बहनें अपने भाई को नारियल जरूर दें।

धर्म डेस्क, इंदौर। Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन को समर्पित होता है। साल भर इस त्योहार का इंतजार किया जाता है, क्योंकि इस दिन बहनें अपने भाइयों को रक्षा सूत्र बांधती हैं और उसके मंगल भविष्य की कामना करती हैं। वहीं, भाई भी अपनी बहनों को रक्षा करने का वचन देते हैं।

इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त, सोमवार को मनाया जाने वाला है। इस दिन राखी बांधने का शुभ समय दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से लेकर रात 09 बजकर 08 मिनट तक रहने वाला है। इस दौरान बहनें अपने भाईयों को राखी बांध सकती हैं। राखी बांधते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो भाई के लिए आने वाला समय काफी लाभकारी होता है।

 

naidunia_image

केसर का तिलक लगाएं

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई को राखी बांधने से पहले तिलक करती हैं। यह तिलक रोली से किया जाता है। लेकिन यदि आप केसर से भाई का तिलक करती हैं, तो उसके जीवन में सुख-समृद्धि का प्रवेश होता है। साथ ही गुरु ग्रह की कृपा होती है।

भाई को नारियल दें

कहा जाता है कि राखी बांधने के बाद बहनें अपने भाई को एक नारियल जरूर दें। नारियल श्रीफल कहा जाता है। श्रीफल देने से जीवन में संपन्नता बनी रहती है। साथ ही इसका संबंध मां लक्ष्मी से होता है। ऐसे में मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है।

 

राखी बांधते समय बहनें बोले ये मंत्र

बहनें जब भाई के हाथ पर राखी बांध रही हो, तो उन्हें ये मंत्र बोलना चाहिए।

भाई को दें रुमाल

रक्षाबंधन के दिन यदि बहनें अपने छोटे भाईयों को राखी बांध रही है, तो उन्हें वस्त्र देने का विधान है। लेकिन यदि आप वस्त्र नहीं दे पा रही हैं, तो आप उसे रुमाल भी दे सकते हैं। ऐसा करने से भाई के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। रुमाल का संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है।

naidunia_image

बहनें भाई को जरूर दें कुछ रुपये

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों को नारियल के साथ गुडलक के तौर पर कुछ रुपये भी जरूर दें। कहा जाता है कि ऐसा करने से भाई के जीवन में गुड लक बढ़ता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button