Sawan Shivratri 2024: सावन शिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी कांवड़ियों की भीड़, देखिए काशी विश्वनाथ, महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर के वीडियो

सावन शिवरात्रि के साथ की कांवड़ यात्रा का समापन हो जाता है। सड़कों पर भी कांवड़िये काफी संख्या में नजर आ रहे हैं। मान्यता के अनुसार जब तक कांवड़िये जलाभिषेक नहीं कर देते, वह अपने घर नहीं जाते और कांवड़ शिविरों में ही रहते हैं। ऐसे में आज पवित्र स्थानों पर कांवड़िए शिवजी का जलाभिषेक करने के लिए पहुंच चुके हैं।

HIGHLIGHTS

  1. सावन माह के साथ ही कांवड़ यात्रा की भी शुरुआत हुई थी।
  2. सावन शिवरात्रि के दिन पर आज कांवड़िए जलाभिषेक करेंगे।
  3. शिवालयों में कांवड़ियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

धर्म डेस्क, इंदौर। Sawan Shivratri 2024: आज यानी 2 अगस्त, शुक्रवार को सावन शिवरात्रि का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। सावन का हर दिन महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसे में सावन शिवरात्रि तो अपने आप में ही एक खास दिन है। यह भगवान शिव को समर्पित है।

सावन में शुरू हुई कांवड़ यात्रा सावन शिवरात्रि को जलाभिषेक के साथ संपन्न हो जाती है। आज देशभर में अलग-अलग स्थानों पर शिवालयों में कांवड़िए पहुंच रहे हैं। हर तरफ हर हर महादेव और बम बम के जयकारे सुनाई दे रहे हैं। ऐसे में हरिद्वार, अयोध्या और प्रयागराज समेत कई जगहों से सावन शिवरात्रि पर्व के वीडियो सामने आए हैं।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सावन शिवरात्रि के अवसर पर भक्तों ने सरयू नदी में पवित्र स्नान किया।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ‘सावन’ के पवित्र महीने में शिवरात्रि के अवसर पर भक्त काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करने के लिए पहुंचे।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में ‘सावन‘ के पवित्र महीने में शिवरात्रि के अवसर पर मनकामेश्वर मंदिर में पूजा करने के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़।

सावन शिवरात्रि पर पूजा-अर्चना के लिए मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में ‘सावन’ के पवित्र महीने में शिवरात्रि के अवसर पर कांवड़िए पूजा करने के लिए नागेश्वर नाथ मंदिर पहुंचे।

उत्तराखंड के हरिद्वार में सावन के पवित्र महीने में शिवरात्रि के अवसर पर कनखल में दक्षेश्वर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना करते भक्त।

दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित गौरी शंकर मंदिर में सावन के पवित्र महीने में शिवरात्रि के अवसर पर पूजा-अर्चना करते भक्त।

महाराष्ट्र के मुंबई में ‘सावन’ के पवित्र महीने में शिवरात्रि के अवसर पर भक्त बाबुलनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे।

मध्यप्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में सावन शिवरात्रि के अवसर पर बड़ी संख्या में भक्त भगवान महाकाल के दर्शन करने पहुंचे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button