Munna Bhai M.B.B.S. की ‘सुमन’ के सिर चढ़ गई थी कामयाबी, शर्तों पर करती थीं काम, एक फिल्म से खत्म हो गया करियर"/>

Munna Bhai M.B.B.S. की ‘सुमन’ के सिर चढ़ गई थी कामयाबी, शर्तों पर करती थीं काम, एक फिल्म से खत्म हो गया करियर

खूबसूरती और गजब की एक्टिंग ने ग्रेसी सिंह को अपनी पहली ही फिल्म के बाद स्टार बना दिया था। आशुतोष गोवारिकर ने 'लगान' में गौरी के किरदार के लिए ग्रेसी को सिलेक्ट किया था। यह फिल्म ऑस्कर तक गई थी। यहां पढ़िए ग्रेसी सिंह के फिल्मी करियर की कहानी

HIGHLIGHTS

  1. 1997 में ‘अमानत’ सीरियल से की थी शुरुआत
  2. ग्रेसी सिंह के करियर की पहली फिल्म थी ‘लगान’
  3. आखिरी बार 2015 में सीरियल में आई थीं नजर

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Who is Gracy Singh: मुन्ना भाई एम बी बी एस फिल्म की सुमन और लगान फिल्म की गौरी ग्रेसी सिंह ने दर्शकों का खूब दिल जीता है। उनके फिल्मी करियर में ये दोनों रोल टर्निंग पाॅइंट साबित हुए थे। ग्रेसी ने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरियल्स से की थी। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में एंट्री की और कई बड़ी-बड़ी मूवीज में लीड रोल प्ले किया। 20 जुलाई 1980 में ग्रेसी सिंह का जन्म एक पंजाबी फैमिली में हुआ था। बचपन से उन्हें डांस करने का काफी शौक था। उनके माता-पिता ने उन्हें क्लासिकल डासिंग सिखाया। उनके फिल्मी करियर से जुड़ा दिलचस्प किस्सा बाॅलीवुड एक्ट्रेस तबस्सुम के यूट्यूब चैनल पर उनके बेटे होशांग गोविल ने शेयर किया है।

 

naidunia_image

 

बेहतरीन डांसर और कलाकार हैं ग्रेसी

दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ग्रेसी सिंह ने एक डांसर के तौर पर थिएटर जाॅइन कर लिया। इसके साथ-साथ वे मॉडलिंग भी कर रही थीं। एक दिन ग्रेसी फेमस प्रोड्यूसर संजीव भट्टाचार्य से मिलीं। वे उस समय अपने नए सीरियल के लिए किसी नए चेहरे की तलाश कर रहे थे।

naidunia_image

1997 में आए ‘अमानत’ सीरियल में ग्रेसी को कास्ट किया गया। यह एक सक्सेसफुल सीरियल था, जिसके बाद ग्रेसी को कई फिल्मों के ऑफर आने लगे। उस समय आमिर खान अपनी फिल्म ‘लगान’ के लिए किसी लड़की को ढूंढ रहे थे, जो अच्छी डांसर हो। ग्रेसी ने फिल्म के लिए ऑडिशन दिया और सिलेक्ट हो गईं।

naidunia_image

‘लगान’ की गौरी बनकर छा गई थीं ग्रेसी

साल 2002 में रिलीज हुई ‘लगान’ फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद ग्रेसी सिंह ने गंगाजल, अरमान और मुन्ना भाई एम बी बी एस जैसी फिल्मों में काम किया। मुन्ना भाई एम बी बी एस में ग्रेसी ने सुमन का किरदार निभाया था, जो आज भी लोगों को अच्छी तरह याद है।

naidunia_image

करियर की शुरुआत में ही एक्ट्रेस को काफी ज्यादा कामयाबी मिल गई थीं। ऐसे में वे अब अपनी शर्तों पर फिल्मों में काम करने लगीं। उन्होंने अपना मन बना लिया था कि वे बोल्ड सीन्स नहीं करेंगी। ऐसे में उन्हें फिल्मों के ऑफर्स आना कम हो गए।

naidunia_image

एक ही फिल्म के पूरा करियर खत्म

जब ग्रेसी को एहसास हुआ कि उनका फैसला गलत था, तो उन्होंने सभी तरह की फिल्में साइन करना शुरू कर दी। जल्दबाजी में उन्होंने एक ऐसी फिल्म साइन कर ली, जिससे उनका पूरा करियर बर्बाद हो गया। इस फिल्म का नाम था देशद्रोही। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई।

naidunia_image

कई सालों बाद ग्रेसी ने फिर एक्टिंग की दुनिया में एक सीरियल के जरिए कदम रखा। उन्होंने टीवी सीरियल संतोषी मां में देवी संतोषी का किरदार निभाया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button