Auto-Sweep Facility: सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने पर भी मिलेगा FD जैसा ब्याज, ऐसे उठाएं लाभ"/>

Auto-Sweep Facility: सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने पर भी मिलेगा FD जैसा ब्याज, ऐसे उठाएं लाभ

प्रत्येक बैंक द्वारा ग्राहकों को ऑटो-स्वीप फैसिलिटी दी जाती है। इस फैसिलिटी के तहत सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने पर भी एफडी की तरह ही ब्याज मिलता है। प्रत्येक बैंक में इस सुविधा का नाम और इसका लाभ उठाने के लिए मापदंड भी अलग-अलग होता है।

HIGHLIGHTS

  1. प्रत्येक बैंक में मिलता है ऑटो-स्वीप फैसिलिटी का लाभ
  2. सेविंग अकाउंट की तुलना में अधिक मिलता है ब्याज
  3. पांच साल तक की हो सकती है ऑटो-स्वीप फैसिलिटी

Auto-Sweep Facility बिजनेस डेस्क, इंदौर। आज के दौर में अच्छा रिटर्न पाने के लिए हर कोई निवेश करने लगा है। सुरक्षित निवेश के लिए अधिकतर निवेशक एफडी को चुनते हैं। वहीं कई लोग सेविंग अकाउंट में पैसा रखते हैं, लेकिन पर अधिक ब्याज नहीं मिलता। ऐसे में बैंक की एक स्कीम ऐसी भी है, जिसमें सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करने पर भी एफडी की तरह ही ब्याज मिलता है। यह स्‍कीम सभी बैंकों द्वारा चलाई जाती है।

बैंक द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा का नाम ऑटो-स्वीप फैसिलिटी है। इसके सुविधा का लाभ पाने के लिए बैंक में आवेदन देना होगा। इस सुविधा के तहत बैंक अकाउंट में एक निर्धारित राशि के बाद जितना भी पैसा जमा करते हैं, उस रकम पर आपको सेविंग अकाउंट की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है।
 

naidunia_image

उदाहरण के तौर पर आपके सेविंग अकाउंट में ऑटो-स्वीप के लिए 10 हजार रुपयेकी राशि तय है। ऐसे में 10 हजार रुपये तक की राशि जमा करने पर सामान्य ब्याज ही मिलेगा। जैसे आप इस राशि से अधिक रकम अकाउंट में जमा करते हैं, वह ऑटोमेटिक स्वीप-इन डिपॉजिट में ट्रांसफर हो जाएगी और इस पर आपको सामान्‍य से अधिक ब्याज मिलेगा।

स्वीप-इन डिपॉजिट का सामान्‍य टेन्योर पांच साल के लिए होता है। हालांकि, अलग-अलग बैंक के हिसाब से टेन्योर बदल भी सकता है। साथ ही इस सुविधा का नाम भी हर बैंक में अलग होता है।

किस बैंक में क्या है नाम?

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेविंग प्लस अकाउंट (State Bank of India Savings Plus Account)
एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) स्वीप-इन फिक्स्ड डिपॉजिट (HDFC Sweep-in Fixed Deposit)
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) फ्लेक्सी डिपॉजिट

किन्हें मिलेगा इस सुविधा का लाभ?

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रत्येक बैंक ने अलग-अलग मापदंड निर्धारित कर रखे हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कम से कम 25 हजार रुपये की एफडी ओपन करना जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button