विश्व पर्यावरण दिवस पर की गई मेड ग्रीन क्लब ऑफ इंदौर की स्थापना, 200 पौधों का वितरण होगा"/>

विश्व पर्यावरण दिवस पर की गई मेड ग्रीन क्लब ऑफ इंदौर की स्थापना, 200 पौधों का वितरण होगा

रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में 200 पौधे महिला डॉक्टरों को वितरित किए जाएंगे। जिसमें शहर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव को भी आमंत्रित किया गया है।

 इंदौर, 7 जून 2024। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मेड ग्रीन क्लब ऑफ  इंदौर की स्थापना की गई है। इस क्लब का मुख्य उद्देश्य समाज में पर्यावरण को लेकर जागरूकता फैलाना और वृक्षारोपण एवं वन संरक्षण के कार्यों को सक्रिय रूप से करना है। क्लब की प्रेजिडेंट डॉ. नितिका बेंजामिन, वाईस प्रेसिडेंट डॉ. दीप्ति सिंह हाड़ा, सेक्रेटरी/ट्रेजरर डॉ. पूजा मिश्रा चौहान, और सदस्य डॉ. नम्रता ट्यूटेज इस पहल का नेतृत्व कर रही हैं। क्लब की स्थापना के साथ, पेड़ लगाना इसके पहले कदम के रूप में चुना गया है। रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में 200 पौधे महिला डॉक्टरों को वितरित किए जाएंगे। जिसमें शहर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव को भी आमंत्रित किया गया है।

मेडग्रीन क्लब ऑफ़  इंदौर की वाईस प्रेजिडेंट डॉ. दीप्ति सिंह हाड़ा ने इस अवसर पर कहा, “पर्यावरण दिवस के मौके पर वृक्षारोपण किया गया है। वृक्षारोपण एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। पेड़ों का महत्व समझना हमारे लिए अत्यंत आवश्यक है। पेड़ हमें ऑक्सीजन प्रदान करने, पानी को अवशोषित करने और प्रदूषण को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पेड़ लगाकर, हम न केवल अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रख सकते हैं बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर भविष्य की नींव भी रखते हैं।”
प्रेजिडेंट डॉ नितिका बेंजामिन ने कहा, “सबसे यही आग्रह है कि अपने जन्मदिन पर कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं। पेड़ों का हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व है। वे न केवल हमें स्वच्छ हवा प्रदान करते हैं, बल्कि धरती के तापमान को नियंत्रित करने, जल संरक्षण और जैव विविधता को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। पेड़ हमारी पृथ्वी के लिए जीवनरेखा की तरह हैं, और उनकी सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है।”

बता दें कि महापौर भार्गव द्वारा क्लब को सिटी फॉरेस्ट प्रदान किया गया है, जिस पर क्लब निरंतर अपना कार्य सभी डॉक्टर्स की सहभागिता से करते रहेंगे। मेड ग्रीन क्लब ऑफ  इंदौर के माध्यम से, समाज में छोटे-छोटे प्रयासों से बड़ा बदलाव लाने की पहल की जा रही है। इसका उद्देश्य है कि सब मिलकर पेड़ लगाएं और समाज में सकारात्मक बदलाव लाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button