DTE Online Counseling: पंद्रह हजार एमबीए और चार हजार एमसीए की सीटों पर प्रवेश 2 जुलाई से, यूजी पास विद्यार्थी भी कर सकेंगे आवेदन"/>

DTE Online Counseling: पंद्रह हजार एमबीए और चार हजार एमसीए की सीटों पर प्रवेश 2 जुलाई से, यूजी पास विद्यार्थी भी कर सकेंगे आवेदन

डीटीई काउंसिलिंग के लिए विद्यार्थियों को अपार आईडी के साथ मूल निवासी प्रमाण पत्र अनिवार्य है। इस दौरान 27 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन की लिंक खुली रहेगी। 29 जुलाई को विद्यार्थियों के सभी डाक्यूमेंट की जांच की जाएगी। च्वाइस फिलिंग के बाद 8 अगस्त को कॉलेज के आवंटन की लिस्ट जारी होगी।

HIGHLIGHTS

  1. प्रदेशभर में एमबीए की 50 हजार सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।
  2. काउंसिलिंग में ग्रेजुएशन कर चुके छात्र-छात्राओं को मौका दिया है।
  3. पहले चरण की काउंसिलिंग में 60-75 फीसद सीटें भर सकती है।

DTE Online Counseling:  इंदौर। एमबीए-एमसीए पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर डायरेक्टोरेट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन (डीटीई) की आनलाइन काउंसिलिंग 2 जुलाई से शुरू होगी। सीमेट के अलावा पहले चरण की काउंसिलिंग में स्नातक पास कर चुके विद्यार्थियों भी आवेदन कर सकेंगे। डीटीई ने पहली मर्तबा काउंसिलिंग के पहले चरण में सभी विद्यार्थियों को मौका देने का फैसला लिया है।

इंदौर जिले में 15 हजार एमबीए और 4 हजार एमसीए की सीटें है। अधिकारियों के मुताबिक शैक्षणिक योग्यता से जुड़े दस्तावेजों के साथ ही मूल निवासी और अपार आईडी भी अनिवार्य किया है। डीटीई ने एमबीए-एमसीए में पंजीयन के लिए मंगलवार से प्रक्रिया शुरू करेंगा। रजिस्ट्रेशन की लिंक 2 से 27 जुलाई तक खुली रहेगी।
 

पहले चरण में 60-70 फीसद सीटें भर सकती है

प्रदेशभर में एमबीए की पचास हजार सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। पहले चरण में इस बार सीमेट व अन्य प्रवेश परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के अलावा ग्रेजुएशन कर चुके छात्र-छात्राओं को भी मौका दिया है। इसके चलते उम्मीद लगाई जा रही है कि पहले चरण की काउंसिलिंग में 60-75 फीसद सीटें भर सकती है।

 

naidunia_image

अकेले इंदौर 76 कॉलेजों की 15 हजार सीटें है। पहले चरण में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के आइएमएस, आइआइपीएस से संचालित कोर एमबीए में विद्यार्थियों की प्रवेश को लेकर दिलचस्पी रहेगी।

इसके अलावा एसजीएसआइटीएस और जीएसीसी सहित कुछ ऑटोनॉमस कॉलेज में भी विद्यार्थी प्रवेश लेंगे। शिक्षाविद् डॉ. कविता कासलीवाल का कहना है कि डीटीई ने सभी विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक खोल रखी है। इसके चलते ज्यादा से ज्यादा पंजीयन पहले चरण में होने की उम्मीद है।

ऑनलाइन के दो चरण

एमबीए-एमसीए में प्रवेश के लिए डीटीई ने दो चरण ऑनलाइन काउंसिलिंग रखी है। उसके बाद कॉलेज लेवल काउंसिलिंग यानी सीएलसी के माध्यम से सीटों को भरा जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक 2 से 27 जुलाई तक पंजीयन होंगे।

29 जुलाई तक दस्तावेज सत्यापन होगा। वैसे 15 से 31 जुलाई तक छात्र-छात्राएं च्वाइंस फीलिंग कर सकेंगे। 8 अगस्त को पहली कॉलेज आवंटन सूची जाएगी। फिर विद्यार्थियों को 12 अगस्त तक फीस जमा करना होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button