काम की खबर: अब 20 रुपये में भरपेट खाना उपलब्‍ध करवाएगा रेलवे, इन यात्रियों को होगा सर्वाधिक लाभ"/>

काम की खबर: अब 20 रुपये में भरपेट खाना उपलब्‍ध करवाएगा रेलवे, इन यात्रियों को होगा सर्वाधिक लाभ

रेलवे विभाग यात्रियों को सस्‍ता खाना उपलब्ध करवा रहा है। जिसके तहत यात्रियों को 20 और 50 रुपये में खाने के पैकेट मिलते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. यात्रियों को 20 और 50 रुपये में मिल रहा भोजन
  2. 64 रेलवे स्टेशनों से हुई थी शुरुआत
  3. 150 से अधिक रेलवे स्‍टेशनों पर हुआ विस्‍तार

Indian Railway News बिजनेस डेस्क, इंदौर। ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की की जेब पर खाने को लेकर अब ज्यादा भार नहीं पड़ेगा। रेलवे यात्रियों को राहत देने के लिए एक नई योजना शुरू की है। जिसके चलते अब उन्हें खाने के लिए अधिक पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और उन्हें सस्ती दर में आसानी से खाना उपलब्ध हो जाएगा। बता दे कि इसी स्कीम के तहत अब यात्री कम से कम 20 रुपये में भी भरपेट खाना खा सकेंगे। रेलवे की इस योजना में उत्तर भारत के साथ ही दक्षिण भारत के व्यंजन शामिल है। देशभर के 150 रेलवे स्‍टेशनों पर फिलहाल यह स्‍कीम चलाई जा रही है। साथ ही अन्‍य रेलवे स्‍टेशनों पर इसका विस्‍तार किया जा रहा है।

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा फायदा

गौरतलब है कि की लंबी दूरी के सफर के दौरान यात्रियों को महंगे में खाना खरीदने को मजबूर होना पड़ता है। ऐसे में अब रेलवे विभाग यात्रियों को 20 और 50 रुपये में खाने का पैकेट उपलब्ध हो रहा है। जिसमें पाव भाजी के साथ सब्जी पूरी के अलावा दक्षिण भारत के व्यंजन शामिल है।

जानकारी के अनुसार 50 रुपये के खाने के पैकेट में रेलवे यात्रियों को 350 ग्राम भोजन मिलता है। इसमें यात्रियों को राजमा चावल, खिचड़ी, छोले भटूरे और मसाला डोसा में से किसी एक व्यंजन को चुनने का विकल्प है।

naidunia_image

64 रेलवे स्टेशनों से हुई थी शुरुआत

रेलवे विभाग द्वारा पिछले साल 64 रेलवे स्‍टेशनों पर शुरुआत हुई थी। अप्रैल में इसका दायरा 150 रेलवे स्‍टेशनों तक पहुंच गया और अब लगातार इसका विस्‍तार किया जा रहा है। इस स्कीम का सर्वाधिक लाभ जनरल कोच में यात्रा कर रहे हैं यात्रियों को मिलता है, क्योंकि खाना की स्टाल जनरल बोगी के सामने ही लगेंगे और यात्रियों को ज्‍यादा दूर नहीं जाना पड़ता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button