Dhar News: अमझेरा में बांस की झांड़ियों में घात लगाकर बैठे तेंदुए ने लोगों पर किया हमला, चार घायल, दहशत में ग्रामीण"/>

Dhar News: अमझेरा में बांस की झांड़ियों में घात लगाकर बैठे तेंदुए ने लोगों पर किया हमला, चार घायल, दहशत में ग्रामीण

तेंदुआ बांस की झांडी में छिपकर बैठा था। उससे करीब 30-40 फीट दूर नानुराम एवं कालू घर की बागड़ लगाने का काम कर रहे थे। तभी झाड़ियों में से एकाएक तेंदुआ तेजी के साथ निकला और नानूराम का हाथ पकड़कर घसीटता हुआ खाई की ओर ले गया।

HIGHLIGHTS

  1. घात लगाकर बैठे तेंदुए ने 4 लोगों पर किया हमला
  2. सभी घायलों को इलाज के लिए धार भेजा
  3. क्षेत्र के ग्रामीणों में भय और दहशत का माहौल

 अमझेरा : अमझेरा से सटे भेरूघाट के वन क्षेत्र के ग्राम हाथीपावा में तेंदुए के हमले में चार ग्रामीण घायल हो गए। बांस की झाड़ियों में तेंदुआ घात लगाकर बैठा था। तेंदुए ने घर की बागड़ लगाने का काम कर रहे नानूराम पुत्र दरियाव भूरिया एवं कालू पुत्र सोहन डामर दोनों निवासी ग्राम बड़खोदरा पर अचानक से हमला कर दिया। दांत गड़ाकर एवं पंजा मारकर दोनों को घायल कर दिया। उन्हें बचाने आए गजेंद्र पुत्र अनसिंह मावी एवं मुनसिंह पुत्र तोलिया गणावा दोनों निवासी ग्राम हाथीपावा को भी तेंदुए ने घायल किया है।

घटना बुधवार सुबह करीब 11 बजे की है। घटना के बारे में मानसिंह रावत निवासी ग्राम हाथीपावा ने बताया कि तेंदुआ बांस की झांडी में छिपकर बैठा था। उससे करीब 30-40 फीट दूर नानुराम एवं कालू घर की बागड़ लगाने का काम कर रहे थे। तभी झाड़ियों में से एकाएक तेंदुआ तेजी के साथ निकला और नानूराम का हाथ पकड़कर घसीटता हुआ खाई की ओर ले गया। उसे बुरी तरह से घायल कर दिया। नानूराम को बचाने की कोशिश में कालू पर भी तेंदुए ने हमला कर घायल कर दिया। शोर मचाने पर जब अन्य ग्रामीण वहां पहुंचे तो तंेदुआ उन पर टूट पड़ा। गजेंद्र मावी एवं मुनसिंह गणावा को पंजा मारकर घायल कर दिया। इसके बाद तंेदुआ जंगल की ओर भाग गया।

कई जगह गंभीर घाव, 25 से ज्यादा टांके लगाए

सभी घायलों को ग्रामीण अमझेरा के राजा बख्तावरसिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए, जहां डा. सुशांतसिंह बहादुर ने सभी घायलों का इलाज किया। डा. बहादुर ने बताया कि नानूराम भूरिया को दोनों हाथ, पैर, कंधे एवं पीठ पर गंभीर घाव हैं, जिन पर 25 से ज्यादा टांके लगाए गए हैं। हाथ भी फ्रेक्चर लग रहा है। इसके अलावा अन्य तीनों घायलों को तेंदुए ने पंजे मारकर घायल किया है, जिनका इलाज किया गया है।

naidunia_image

मूवमेंट का पता लगाकर पिंजरा लगाएंगे

घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग के डिप्टी रेंजर दयाराम वर्मा, केशवी बीट प्रभारी निर्मल डावर एवं प्रताप गोयल अस्पताल पहुंचे। घायलों एवं वहां मौजूद ग्रामीणों से घटना की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि तेंदुए के हमले की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल का मुआयना किया है। तेंदुए के मुवमेंट की स्थिति का पता लगाया जाएगा। पिंजरा लगाकर तेंदुए को पकड़ने का प्रयास किया जाएगा। चारों घायलों को इलाज के लिए धार भेजा गया है।

पूर्व में भी तेंदुए कर चुका है हमले

घटना के बाद ग्रामीणों में डर और दहशत का माहौल बना हुआ है, क्योंकि ग्राम हाथीपावा एवं बड़खोदरा में पूर्व में भी तेंदुए के हमले हो चुके हैं, जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई थी। ग्राम बड़खोदरा के दुलेसिंह अजनारिया ने बताया कि तेंदुए लगातार उनकी बकरियों को मारकर खा रहे हैं। कई बार वन विभाग के अधिकारियों को बताया, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button