Mohini Ekadashi 2024: विवाह में हो रही है देरी, तो मोहिनी एकादशी पर जरूर करें ये आसान उपाय"/>

Mohini Ekadashi 2024: विवाह में हो रही है देरी, तो मोहिनी एकादशी पर जरूर करें ये आसान उपाय

HIGHLIGHTS

  1. मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले फूल चढ़ाने चाहिए।
  2. उपाय करते समय राहुकाल का समय नहीं रहे।
  3. मोहिनी एकादशी के दिन किसी की मदद करने से शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

धर्म डेस्क, इंदौर। Mohini Ekadashi 2024: एकादशी तिथि सबसे शुभ दिनों में से एक मानी जाती है। यह दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए उत्तम माना गया है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी की तिथि को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष मोहिनी एकादशी 19 मई 2024 को मनाई जाएगी। माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही घर में बरकत भी बनी रहती है।

तुलसी से जुड़ा उपाय

मोहिनी एकादशी के दिन तुलसी के सामने देसी घी का दीपक जलाना चाहिए। इसके बाद ‘ॐ श्री तुलस्यै विद्महे।’ विष्णु प्रियायि धीमहि। तन्नो वृन्दा प्रचोदयात्।’ मंत्र का जाप भावनापूर्वक करें। इसके बाद तुलसी के पेड़ के चारों ओर 11 बार परिक्रमा करनी चाहिए। इस उपाय को करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।

विवाह में देरी होने पर करें उपाय

जिन लोगों के विवाह में देरी हो रही है, उन्हें मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले फूल चढ़ाने चाहिए। माना जाता है कि इस उपाय को करने से विवाह में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। जीवन में खुशियां आती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि उपाय करते समय राहुकाल का समय नहीं रहे।

मां लक्ष्मी को करें प्रसन्न

मोहिनी एकादशी के शुभ अवसर पर यदि आपके दरवाजे पर गाय या कोई अन्य जानवर या पक्षी आए, तो उसे कुछ न कुछ अवश्य खिलाएं। इस प्रकार मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है। कहा जाता है कि मोहिनी एकादशी के दिन किसी की मदद करने से शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button