ICC Champions Trophy 2025: क्या पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी खेलने जाएगा भारत, PCB ने ICC को दिया ये प्रस्ताव"/>

ICC Champions Trophy 2025: क्या पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी खेलने जाएगा भारत, PCB ने ICC को दिया ये प्रस्ताव

HIGHLIGHTS

  1. पीसीबी ने लाहौर में भारत के सभी मैच रखने का भेजा प्रस्ताव
  2. भारत सरकार लेगी भारतीय क्रिकेट टीम के दौरे पर अंतिम निर्णय
  3. एशिया कप में भारत ने हाइब्रिड माडल में श्रीलंका में खेले थे सभी मैच

खेल डेस्क, नई दिल्ली। ICC Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कार्यक्रम में टीम इंडिया पूरे लीग के लिए एक शहर में रह सकती है। पीसीबी भारत की संभावित यात्रा को समायोजित करने की प्लानिंग कर रहा है। हालांकि मैन इन ब्लू पाकिस्तान जाएगी या नहीं, यह निर्णय भारत सरकार लेगी। पीसीबी कराची, लाहौर और रावलपिंडी में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी की योजना बना रहा है।

लाहौर में खेलेगा मैच भारत

कार्यक्रम के अनुसार, भारत के सभी मैच लाहौर में होंगे। जहां टूर्नामेंट का फाइनल भी खेला जाएगा। टीम इंडिया को एक शहर में खिलाने का प्रस्ताव रखा गया है। इससे उनकी यात्रा के दौरान तार्किक और सुरक्षा संबंधी परेशानियों का सामना ना करना पड़ें। इसके अलावा लाहौर, वाघा बॉर्डर के समीप है।

2008 के बाद से पाकिस्तान नहीं गई भारतीय टीम

पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने बीते दिनों कहा था कि बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी का प्रस्तावित कार्यक्रम ICC को भेज दिया है, जो अगले साल फरवरी में आयोजित हो सकता है। इसमें भाग लेने वाली 8 टीमों को शामिल करने पर चर्चा होगी। जिसमें खास तौर पर भारतीय टीम के पाकिस्तान की यात्रा मुख्य मुद्दा है। बता दें 2008 एशिया कप के बाद से टीम इंडिया पाकिस्तान में नहीं खेली है।

हाइब्रिड मॉडल में हुआ था एशिया कप

पिछले साल पाकिस्तान ने एशिया कप की मेजबानी हाइब्रिड मॉडल में की थी। जिसमें टीम इंडिया ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले था। यहां तक कि पाकिस्तान को भी भारत के साथ मैच श्रीलंका में खेलना पड़ा था। कोलंबो में टूर्नामेंट का फाइनल हुआ था। जिसे रोहित ब्रिगेड ने जीता था।

भारत सरकार लेगी अंतिम निर्णय

पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 के दौरान भी हाइब्रिड मॉडल की मांग उठाई थी। जिसे स्वीकार नहीं किया गया था। ऐसे में पाक को भारत में आकर टूर्नामेंट खेलना पड़ा। हालांकि वह ग्रुप स्टेज में बाहर हो गए थे। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं। इस पर अंतिम निर्णय भारत सरकार लेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button