काम की खबर: Joint Saving Account खोलना चाहते हैं तो पहले इसके नफा-नुकसान भी जान लें"/>

काम की खबर: Joint Saving Account खोलना चाहते हैं तो पहले इसके नफा-नुकसान भी जान लें

HIGHLIGHTS

  1. ज्वाइंट सेविंग अकाउंट में खाताधारकों के बीच सामान्य वित्तीय जिम्मेदारी होती है।
  2. किसी वित्तीय लक्ष्य की प्राप्ति के लिए दोनों साथ मिलकर काम कर सकते हैं।
  3. दोनों एक साथ मिलकर फाइनेंशियल गोल्स को पूरा करते हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन लेनदेन के साथ-साथ सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए भी आजकल बैंक खाता बहुत जरूरी हो गया है। इसके अलावा बैंक में एफडी सहित कई बचत योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी बैंक खाता जरूरी होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर नागरिक के पास बैंक खाता हो, इसके लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना (PM Jan Dhan Yojana) भी चलाई है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति पर्सनल अकाउंट के साथ ज्वाइंट बैंक अकाउंट (Joint Bank Account) भी ओपन करता है तो इसके नफा नुकसान भी जरूर जान लेना चाहिए। Joint Bank Account खोलने समय कुछ बातों की सावधानी जरूर रखना चाहिए।

क्या होता है Joint Bank Account

 

Joint Bank Account को आप अपने माता-पिता, पत्नी या पति के साथ संयुक्त रूप से खुलवा सकते हैं। ऐसे में इस अकाउंट को आपके अलावा पार्टनर भी संचालित कर सकता है। Joint Bank Account में एक अकाउंट होल्डर की जगह दो अकाउंट होल्डर होते हैं। दोनों ही व्यक्ति में इस खाते से पैसा निकाल सकते हैं और पैसा जमा कर सकते हैं। इसके अलावा किसी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए भी आप अपने बच्चे के साथ Joint Bank Account खोल सकते हैं।

Joint Bank Account के फायदे

 

ज्वाइंट सेविंग अकाउंट में खाताधारकों के बीच सामान्य वित्तीय जिम्मेदारी होती है। किसी वित्तीय लक्ष्य की प्राप्ति के लिए दोनों साथ मिलकर काम कर सकते हैं। दोनों एक साथ मिलकर फाइनेंशियल गोल्स को पूरा करते हैं। किसी आपात परिस्थिति में एक व्यक्ति के मौजूद नहीं होने पर दूसरा व्यक्ति भी खाते से पैसे निकाल सकता है।

Joint Bank Account के नुकसान

 

Joint Bank Account के जहां कई फायदे हैं, वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं, जिनको लेकर सतर्क रहना चाहिए। इसमें दोनों खाताधारक में से किसी एक ने भी यदि ऋण लिया है तो लोन को चुकाने की जिम्मेदारी दोनों की होती है। Joint Bank Account खुलवाने से पहले यह बात अच्छे समझ लेना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button