काम की खबर: सिर्फ 5 एकड़ में की मटर और सरसों की खेती, किसान को ऐसे हो रही बंपर कमाई"/>

काम की खबर: सिर्फ 5 एकड़ में की मटर और सरसों की खेती, किसान को ऐसे हो रही बंपर कमाई

HIGHLIGHTS

  1. मुकेश उरांव अपनी मेहनत के दम पर इन दिनों अपनी तकदीर बदलने में जुटे हैं।
  2. मुकेश की 5 एकड़ जमीन पर मटर और सरसों की फसल लहलहा रही है।
  3. मुकेश ने अपने खेत में हाइब्रिड मटर लगाई है, वहीं सरसों में फल के साथ फूल भी खिलने लगे हैं।

जागरण न्यूज नेटवर्क, भरनो(गुमला)। यदि किसी इंसान में दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो व्यक्ति मेहनत के दम कठिन परिस्थिति में भी अपना परचम फहरा सकता है। कुछ ऐसी ही मिसाल पेश की है झारखंड के किसान मुकेश उरांव ने, जिन्होंने सिर्फ 5 एकड़ जमीन में मटर और सरसों की अच्छी पैदावार लेकर बंपर कमाई कर रहे हैं। मुकेश उरांव झारखंड के भरनो प्रखंड के दक्षिणी भरनो पंचायत के टंगरा टोली गांव के रहने वाले हैं।

सिर्फ एक कुएं के भरोसे शानदार खेती

मुकेश उरांव अपनी मेहनत के दम पर इन दिनों अपनी तकदीर बदलने में जुटे हैं। मुकेश की 5 एकड़ जमीन पर मटर और सरसों की फसल लहलहा रही है। मुकेश ने अपने खेत में हाइब्रिड मटर लगाई है, वहीं सरसों में फल के साथ फूल भी खिलने लगे हैं। मुकेश उरांव एक ही कुएं के भरोसे मटर और सरसों की खेती ले रहे हैं। मुकेश ने इस कार्य में न तो कृषि विभाग का किसी तरह सहयोग लिया है और न ही कोई सरकारी सहायता प्राप्त की है।

हाइब्रिड मटर दे रही अच्छी कमाई

मुकेश के मुताबिक, हाइब्रिड मटर बाजार में 28 से लेकर 32 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बिक रही है। उत्पादन अच्छा होने के कारण उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है। मुकेश की सफलता को देखकर अब क्षेत्र के अन्य किसान भी उनसे प्रेरित हो रहे हैं। मुकेश का कहना है कि बस दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button