मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जोड़ीं 3 और सुविधाएं, किसानों को मिलेगी मदद, पढ़ें पूरी खबर"/>

मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जोड़ीं 3 और सुविधाएं, किसानों को मिलेगी मदद, पढ़ें पूरी खबर

बिजनेस डेस्क, इंदौर। PM Fasal Bima Yojana: किसान भाइयों की सहायता के लिए सरकार कई तरह योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं की मदद से किसानों को काफी सहायता मिलती है। इन योजनाओं में एक योजना ऐसी है, जिसमें फसल खराब होने पर किसानों की मदद करती है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना है। किसान भाइयों को प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ता है, तब यह योजना उनके लिए सुरक्षा कवच का काम करती है। सरकार किसानों को रुपए देती है, ताकि वह फसलों का बीमा करा सकें। सरकार ने फसल बीमा उत्पाद के लिए एक नया पोर्टल शुरू किया है।

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने सारथी पोर्टल की शुरुआत कर पीएमएफबीवाई उत्पादों का एक कॉम्प्रिहेंसिव स्ट्रक्चर दिया है। किसान भाई कृषि रक्षक पोर्टल व हेल्पलाइन नंबर की मदद से योजना के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे।

गांव में बसता है असली भारत

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि असली भारत गांव व किसानों में बसता है। पीएम मोदी के मार्गदर्शन में किसानों की सहायता के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में शामिल कृषि-बीमा सैंडबॉक्स फ्रेमवर्क प्लेटफार्म सारथी (SARTHI), कृषि-समुदाय के लिए लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) प्लेटफॉर्म व हेल्पलाइन नंबर 14447 की शुरुआत की है, जिससे किसानों को बहुत सहायता मिलेगी।

किसानों को मिलेगा लाभ- केंद्रीय मंत्री

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार लगातार किसानों की प्रगति के लिए काम कर रही है। केंद्र सरकार का मानना है कि किसानों को जब शक्ति, ताकत और मजबूती मिलेगी, तब ही यह देश आगे बढ़ेगा। फसल बीमा योजना का लाभ सबसे ज्यादा छोटे किसानों को मिलता है। यह उनके लिए वरदान से कम नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button