Raipur: बचपन से ही दोनों हाथ काम नहीं करते, इसलिए पैरों से सारा काम करती है भावना, जज्बा देख CM साय ने की तारीफ"/>

Raipur: बचपन से ही दोनों हाथ काम नहीं करते, इसलिए पैरों से सारा काम करती है भावना, जज्बा देख CM साय ने की तारीफ

HIGHLIGHTS

  1. ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में कांकेर की भावना साहू बनी आकर्षण का केंद्र
  2. बचपन से ही विशेष बीमारी के कारण भावना साहू के दोनों हाथ काम करते नहीं
  3. मुख्यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने भावना साहू के जज्‍बे की सराहना की

रायपुर। Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान आडिटोरियम में स्कूली छात्रों ने प्रदर्शनी भी लगाई। जिसका अवलोकन मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, शिक्षामंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने किया। प्रदर्शनी स्टाल में कांकेर की भावना साहू और दृष्टबाधित छात्रा हिमांशी सोनवानी आकर्षण का केंद्र बनी रहीं।

दिव्‍यांग भावना की सीएम साय ने की सराहना

दरअसल, बचपन से ही विशेष बीमारी के कारण भावना साहू के दोनों हाथ काम नहीं करते है, लेकिन भावना अपना हर काम पैरों से कर लेती है। भावना ने बताया कि बचपन से ही दोनों हाथ काम नहीं करते हैं। पैरों से ही सब कुछ करती हूं। बायो से बारहवीं कक्षा में पढ़ रही हूं, आगे डाक्टर बनने का सपना है। पैरों से भावना बहुत अच्छी पेंटिंग भी बना लेती हैं, जिसकी सराहना मुख्यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने की।

दृष्टबाधित छात्रा हिमांशी सोनवानी ने मुख्यमंत्री से की ये मांग

वहीं जेआर दानी स्कूल में पढ़ने वाली दृष्टबाधित छात्रा हिमांशी सोनवानी ने मुख्यमंत्री को बताया कि परीक्षा के दौरान पेपर लिखने के लिए सहायक खोजने में दिक्कत होती है। हम लोग मोबाइल और लैपटाप के माध्यम से लिख लेते हैं, हमे इसकी अनुमति दी जाए। मुख्यमंत्री को छात्रा ने लिखकर दिखाया, जिस पर उन्होंने नियम बदलने लिए विचार करने के लिए कहा। इसके अलावा अटल टिंकरिंग लैब के छात्रों ने भी कई माडल दिखाए।समग्र शिक्षा विभाग ने भी अपनी योजनाओं के माडल प्रदर्शित किए।

परीक्षा पे चर्चा के सातवें एपिसोड का सीधा प्रसारण छात्रों ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में देखा। स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से राजधानी के अलग-अलग स्कूलों के बच्चों को बुलाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भी छात्रों को संबोधित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button