Excessive Sweating: बिना मेहनत शरीर से पसीना निकलने पर हो जाएं सावधान, गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं संकेत"/>

Excessive Sweating: बिना मेहनत शरीर से पसीना निकलने पर हो जाएं सावधान, गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं संकेत

शरीर से पसीने का निकलना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह हमारे शरीर के तापमान को सामान्य करता है। यह समस्या तब बन जाता है जब बिना किसी मेहनत के आपको पसीना आ रहा हो।

HIGHLIGHTS

  1. बिना मेहनत शरीर से पसीना निकलना खतरनाक।
  2. शरीर में नकारात्मक परिवर्तन के हो सकते हैं संकेत।
  3. तुरंत करवानी चाहिए मेडिकल जांच।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। शरीर से पसीने का निकलना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह हमारे शरीर के तापमान को सामान्य करता है। यह समस्या तब बन जाता है जब बिना किसी मेहनत के आपको पसीना आ रहा हो। यह सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। यह संकेत है कि आपके शरीर में कुछ नकारात्मक परिवर्तन हो रहे हैं। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में उन स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बताएंगे, जिनसे शरीर में बिना किसी कारण पसीना आता है।

 

दिल की बीमारियां

 

naidunia_image

आपको सोते समय बहुत ज्यादा पसीना आता है तो इसको किसी भी नजरअंदाज न करें। यह आपके लिए बहुत ही गंभीर हो सकता है। यह इस बात का संकेत है कि आपके दिल की सेहत बहुत ज्यादा खराब है। ऐसे में आपको मेडिकल परिक्षण जरूर करवाना चाहिए।

 

कैंसर की संभावना

 

रात में बिना किसी मेहनत के पसीना कैंसर जैसी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कॉर्सिनॉइड ट्यूमर होने पर शरीर में पसीना आना शुरू हो जाता है। ब्लड कैंसर होने पर पसीना आने लगता है। आप पसीना आने को हल्के में न लें।

संक्रामक रोग

 

आपका शरीर में संक्रमण है तो पसीना निकलता है। आपको जब बुखार आता है तब शरीर में तेजी से पसीना निकलता है। दरअसल उस समय शरीर संक्रमण से लड़ने की कोशिश कर रहा होता है। ऐसे में शरीर का तापमान खुद से ही बढ़ जाता है।

मेनोपॉज के दौरान

 

महिलाओं के शरीर में मेनोपॉज के दौरान कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। ऐसे में उनके शरीर से पसीना निकलना शुरू हो जाता है। वह इस दौरान इस समस्या से जूझती नजर आती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button