Sovereign Gold Bond पर भी क्या ले सकते हैं लोन, प्रोसेस समझने के लिए पढ़ें लेख"/>

Sovereign Gold Bond पर भी क्या ले सकते हैं लोन, प्रोसेस समझने के लिए पढ़ें लेख

बिजनेस, नई दिल्ली। भारत में गोल्ड खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन यह निवेश के लिए उतना ही अच्छा होता है। हम कोई फाइनेंसियल क्राइसिस आती है तो गोल्ड को बेचकर मदद मिल जाती है। अब सबसे आसान तरीका यह है कि गोल्ड को गिरवी रखो और लोन ले लो। अब डिजिटल गोल्ड की खरीद भी बेहतर विकल्प है।

डिजिटल गोल्ड को खरीदनें में लोग संकोच करते हैं। उनके मन में आता है कि डिजिटल गोल्ड को गिरवी रख लोन लिया जा सकता है। इस सवाल के जवाब को जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़ें।

क्या Sovereign Gold Bond पर लोन ले सकते हैं?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर लोन लिया जा सकता है। हम फिजिकल गोल्ड या शेयर को गिरवी रख लोन ले सकते हैं, उसी तरह हम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मदद से भी लोन ले सकते है। बैंक या गैर-बैंकिंग कंपनियां सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को सिक्योरिटी के तौर पर रखकर लोन देती है। आरबीआई के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का तय किए गए मूल्य के हिसाब से ही लोन का मूल्य होता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत लोन देना है कि नहीं यह बैंक या वित्तीय संस्थान तय कर सकती हैं। आपको जब रुपयों की विशेष आवश्यकता हो तब लोन ले सकते हैं। एसजीबी डीमैट या भौतिक हर तरह से लोन लेने के लिए बैंक की तरफ से स्वीकार होता है।

एसजीबी से कितना ले सकते हैं लोन

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से मिलने वाले लोन की राशि बैंक अलग-अलग है। पंजाब नेशनल बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन स्वीकृत करता है। एसबीआई 20 हजार से लेकर 20 लाख रुपये तक का लोन स्वीकृत करता है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 50 हजार लेकर 25 लाख रुपये का लोन स्वीकृत करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button