मन की बात: त्योहारों से पहले पीएम मोदी ने फिर की ‘वोकल फॉर लोकल’ की वकालत"/>

मन की बात: त्योहारों से पहले पीएम मोदी ने फिर की ‘वोकल फॉर लोकल’ की वकालत

लोकल दुकानदार से चीज खरीदें और भारत में ही बने स्मार्टफोन से फोटों खींचकर भेजें। पीएम मोदी ने बताया कि वे चुनिंदा तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे।

HIGHLIGHTS

  1. पीएम मोदी आज करेंगे मन की बात
  2. आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क पर प्रसारण
  3. 5 राज्यों में अगले महीने होने हैं विधानसभा चुनाव

एजेंसी, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात (Mann Ki Baat) को संबोधित किया। यह मन की बात का 106वां एपिसोड रहा। अपने संबोधन की शुरुआत में पीएम मोदी ने आने वाले त्योहारों के लिए देशवासियों को बधाई दी। साथ ही एक बार फिर ‘वोकल फॉर लोकल’ की याद दिलाई।

 

पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की कि त्योहारों के दौरान वे लोकल उत्पाद ही खरीदें। लोकल दुकानदार से चीज खरीदें और भारत में ही बने स्मार्टफोन से फोटों खींचकर भेजें। पीएम मोदी ने बताया कि वे चुनिंदा तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे।

 

मन की बात 29 नवंबर 2023 की बड़ी बातें

 

गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई है। यहां कनॉट प्लेस में एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा। इस महीने चल रहे खादी महोत्सव में एक बार फिर बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

 

Image

Image

हर बार की तरह, इस बार भी, हमारे त्योहारों में, हमारी प्राथमिकता हो ‘वोकल फॉर लोकल’ और हम मिलकर उस सपने को पूरा करें, हमारा सपना है ‘आत्मनिर्भर भारत’। आज भारत, दुनिया का बड़ा manufacturing HUB बन रहा है।

 

Image

Image

31 अक्टूबर का दिन हम सभी के लिए बहुत विशेष होता है। इस दिन हमारे लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती मनाते हैं। हम भारतवासी, उन्हें कई वजहों से याद करते हैं और श्रद्धापूर्वक नमन करते हैं। सबसे बड़ी वजह है – देश की 580 से ज्यादा रियासतों को जोड़ने में उनकी अतुलनीय भूमिका।

 

Image

मैंने पिछले दिनों देश के हर गांव से, हर घर से मिट्टी संग्रह करने का आग्रह किया गया था। हर घर से मिट्टी संग्रह करने के बाद उसे कलश में रखा गया और फिर अमृत कलश यात्राएं निकाली गईं। देश के कोने-कोने से एकत्रित की गयी ये माटी, ये हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रही हैं। यहां दिल्ली में उस मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में डाला और इस पवित्र मिट्टी से दिल्ली में ‘अमृत वाटिका’ का निर्माण होगा।

 

Image

बता दें, अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) बन रहा है। निर्माण कार्य अंतिम चरण में हैं। 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा में हिस्सा लेंगे। इस तरह दिवाली का त्योहार कुछ ही दिन दूर है। हर घर में तैयारियां चल रही हैं। बाजारों में रौनक बढ़ती जा रही है। वहीं पटाखों का प्रदूषण भी एक मुद्दा बना हुआ है।

 

Image

मन की बात का प्रसारण

प्रधानमंत्री मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम में राष्ट्र के साथ अपने विचार साझा करते हैं।

कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क, आकाशवाणी वेबसाइट और न्यूज ऑन एयर मोबाइल ऐप पर किया जाता है। इसे आकाशवाणी, डीडी न्यूज, पीएमओ और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी लाइव-स्ट्रीम किया जाताहै। हिंदी प्रसारण के तुरंत बाद आकाशवाणी क्षेत्रीय भाषाओं में कार्यक्रम प्रसारित करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button