Kader Khan Birth Anniversary: एक्टर से पहले इंजीनियरिंग प्रोफेसर थे कादर खान, एक कॉलेज ड्रामा ने बदल दी थी जिंदगी"/>

Kader Khan Birth Anniversary: एक्टर से पहले इंजीनियरिंग प्रोफेसर थे कादर खान, एक कॉलेज ड्रामा ने बदल दी थी जिंदगी

HIGHLIGHTS

  1. कादर खान ने अपनी फिल्मी करियर में 300 से ज्यादा फिल्में कीं।
  2. उनकी काॅमेडी टाइमिंग इतनी जबरदस्त हुआ करती थी।
  3. कादर गणित में काफी अच्छे थे और उर्दू भाषा में भी उनकी काफी पकड़ थी।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Kader Khan Birth Anniversary: अगर हिंदी सिनेमा के बेहतरीन और दिग्गज अभिनेताओं की बात की जाए, तो उसमें कादर खान का नाम जरूर शामिल होगा। 22 अक्टूबर को कादर खान की बर्थ एनिवर्सरी है। ऐसे में हम आपको कादर खान की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं। कादर खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कैसे की और इस सफर में किन मुश्किलों का सामना उन्हें करना पड़ा ये हम आपको बताएंगे। इतना ही नहीं कादर खान एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले एक प्रोफेसर हुआ करते थे। वे और भी कई नौकरियां कर चुके थे।

शानदार पढ़ाई ने बनाया प्रोफेसर

कादर खान ने अपनी फिल्मी करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। यह अपने आप में ही काफी बड़ा रिकाॅर्ड है। उनकी काॅमेडी टाइमिंग इतनी जबरदस्त हुआ करती थी, कि सिर्फ उस वजह से ही फिल्म हिट हो जाया करती थी। लेकिन पहले कादर एक्टिंग की दुनिया से काफी दूर थे। उनका मन पढ़ाई में ज्यादा लगता था। वे हमेशा अव्वल आते थे। स्कूल से पास होने के बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी के मशहूर इंजीनियरिंग कॉलेज इस्माइल युसुफ से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। कहा जाता है कि कादर गणित में काफी अच्छे थे और उर्दू भाषा में भी उनकी काफी पकड़ थी।

कॉलेज ड्रामा से इंप्रेस हुए थे दिलीप कुमार

कादर अपनी पढ़ाई में इतने अच्छे थे कि कुछ समय बाद उन्हें एमएच साबू सिद्दीकी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग पर एक प्रोफेसर के पद पर तैनात हो गए। इस कॉलेज में काफी समय तक कादर खान ने सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर की नौकरी की। एक एक्टर के तौर पर देखा जाए तो कादर खान का एजुकेशनल बैकग्राउंड काफी मजबूत रहा।

हालांकि, कॉलेज के दौरान उन्हें एक्टिंग में काफी दिलचस्पी थी। वे अक्सर कॉलेज ड्रामा में हिस्सा लेते रहते थे। एक बार कादर के कॉलेज ड्रामा को देखने के बाद बॉलीवुड किंग दिलीप कुमार साहब उनके काफी प्रभावित हुए। कुछ समय बार दिलीप साहब ने कादर खान को अपनी दो फिल्मों सगीना और बैराग में एक्टिंग करने का मौका दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button