Bangladesh Plane in Raipur: ट्रुडो का प्‍लेन तो कनाडा लौट जाएगा, लेकिन सालों से खड़ा बांग्लादेशी विमान कब लौटेगा वतन, ये है कहानी"/>

Bangladesh Plane in Raipur: ट्रुडो का प्‍लेन तो कनाडा लौट जाएगा, लेकिन सालों से खड़ा बांग्लादेशी विमान कब लौटेगा वतन, ये है कहानी

HIGHLIGHTS

  1. 8 साल से रायपुर में खड़ा है बांग्‍लादेशी विमान
  2. आपातकालीन स्थिति में हुई थी लैंडिंग
  3. सवा तीन करोड़ पर पहुंचा किराया

Bangladesh Plane in Raipur रायपुर। जी 20 समिट खत्म होने के बाद सभी राष्ट्राध्यक्ष अपने-अपने देश जा चुके हैं। लेकिन विमान में आई तकनीकी खराबी की वजह से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो फिलहाल भारत में ही है। वहीं अब उन्हें लेने के लिए कनाडा से बैकअप प्लेन आ रहा है।

यह तो बात थी, कनाडाई हवाई जहाज की जो तकनीकी खराबी के कारण महज तीन दिनों से भारत में हैं, लेकिन एक बांग्लादेशी विमान सालों से भारत में है, जो ढाका से यात्रियों को लेकर आया था, लेकिन आपातकालीन स्थिति के कारण भारत में ही रह गया और अब आलम है कि सालों बीत जाने के बाद भी इसे बांग्लादेश नहीं ले जाया गया है।

दरअसल, यह कहानी उस विमान की है, जो इन दिनों छत्तीसगढ़ के स्वामी विवेकानंद विमानतल में खड़ा है। आपातकालीन स्थिति में इस विमान को यहां उतारा गया था। आठ साल बीत चुके हैं, लेकिन अब तक यह विमान बांग्लादेश नहीं लौट पाया है।

यह है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार एमडी 83 विमान ने अगस्त 2015 में 173 यात्रियों को ढाका से मस्कट ले जाने के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन इस दौरान 7 अगस्त 2015 को विमान में खराबी आ गई। आपातकालीन स्थिति में इस विमान को रायपुर विमानतल पर उतारा गया और दूसरे दिन यात्रियों को दूसरे विमान से भेजा गया। उसके बाद से यह बांग्लादेशी विमान रायपुर विमानतल में ही खड़ा है। वर्ष 2019 में बांग्लादेशी विमानन कंपनी के विशेषज्ञ रायपुर पहुंचे थे और उन्होंने इस विमान को 300 मीटर खिसकाया था।

70 से अधिक बार लिखे जा चुके पत्र और ईमेल

रायपुर विमानतल अथारिटी द्वारा बांग्लादेशी कंपनी को वर्ष 2015 से लेकर अब तक 70 बार से अधिक पत्र लिखे जा चुके है। इसके साथ ही ईमेल किए जा चुके है। इस बार रायपुर विमानतल अथारिटी ने नीलामी को लेकर बांग्लादेशी कंपनी को नोटिस जारी किया है और कंपनी के जवाब का इंतजार बना हुआ है।

सवा तीन करोड़ पहुंचा किराया

इस विमान को साल 2015 में उतरा गया था, इस साल इस विमान को रखे हुए आठ साल पूरे हो चुके हैं। इन आठ वर्षों में इस विमान का किराया लगभग सवा तीन करोड़ पहुंच गया है।

विमान की नीलामी के प्रयास

बताया जा रहा है कि रायपुर विमानतल अथारिटी लंबे समय से विमान की नीलामी की तैयारी कर रहा है। विमानतल अथारिटी ने बांग्लादेशी कंपनी को नोटिस जारी भी किया था। वहीं विमानतल अथारिटी द्वारा अपने कानूनी सलाहकारों से इस संबंध में चर्चा की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button