Health Tips: बारिश में गर्मी और उमस के कारण बढ़ रहा फंगल इंफेक्शन, रखें ये सावधानी"/>

Health Tips: बारिश में गर्मी और उमस के कारण बढ़ रहा फंगल इंफेक्शन, रखें ये सावधानी

Health Tips: इंदौर। वर्तमान में बारिश के मौसम के साथ ही गर्मी और उमस भी बढ़ रही है। इसके कारण चर्म रोग की समस्या भी बढ़ने लगी है। खासकर गर्मी और उमस के कारण फंगल इंफेक्शन तेजी से फैल रहा है। फंगल इंफेक्शन शरीर के उन हिस्सों में होने की आशंका ज्यादा होती है, जहां पसीना ज्यादा आता है। ऐसे में हमें इससे बचाव की आवश्यकता है।

चर्म रोग विशेषज्ञ डा. भावेश स्वर्णकार के अनुसार, इस मौसम में बालों के झड़ने की समस्या भी अधिक होती है। इसलिए खासकर बच्चों को सिर में तेल कम मात्रा में लगाना चाहिए। यदि बारिश में भीग जाते हैं तो तुरंत कपड़े बदल लेना चाहिए। कई बार लोग लंबे समय तक गीले कपड़ों में रहते हैं, जिसके कारण भी इंफेक्शन होने की आशंका रहती है।

 

मन से दवा लेने के बजाय विशेषज्ञ को दिखाएं

इंफेक्शन होने पर मेडिकल स्टोर से दवाई लेने के बजाय किसी विशेषज्ञ से इसका इलाज करवाना चाहिए। कई बार लोग फंगल इंफेक्शन होने पर अपने मन से क्रीम आदि ले लेते हैं। इससे उन्हें कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है, लेकिन बाद में यह तेजी से फैलने लगता है। ऐसी स्थिति में फंगल इंफेक्शन ठीक होने में भी समय लग जाता है।

 

बचाव के लिए यह करें

फंगल इंफेक्शन से बचाव के लिए टावेल को रोजाना धोना चाहिए, पसीने को टिशु पेपर से साफ करना चाहिए, टाइट कपड़े पहनने से बचना चाहिए। बच्चों को भी इस मौसम में घमोरिया होने का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में उनका विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। साथ ही मच्छरों के काटने से भी समस्याएं आने लगती हैं। ऐसे में बच्चों को मच्छर से बचाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button