RBI Monetary Policy August 2023: ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, 6.5% बनी रहेगी रेपो रेट"/>

RBI Monetary Policy August 2023: ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, 6.5% बनी रहेगी रेपो रेट

HighLights

  • मंगलवार से शुरू हुई थी मौद्रिक नीति समिति की बैठक
  • बैठक में रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट पर होता है मंथन
  • जानिए आरबीआई गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास से बयान से क्या है उम्मीदें

मुंबई (RBI MPC Meet): मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक का गुरुवार को आखिरी दिन रहा। समिति के अध्यक्ष आरबीआई गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) बैठक में किए गए फैसलों की जानकारी दी। अच्छी बात यह है कि रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर यथावत रखा गया है। इसका मतलब यह कि ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होगा। यह लगातार तीसरी बार है जब कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “हमारी अर्थव्यवस्था उचित गति से आगे बढ़ रही है और दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है, जिसका दुनिया की अर्थव्यवस्था में लगभग 15% का योगदान देती है।”

अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों ने हाल के दिनों में ब्याज दरों में कमी की थी। हालांकि जानकारों ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि भारत में ब्याज दरों को लेकर कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है।

टमाटर की महंगाई का असर

हाल के दिनों में जिस तरह से देश में टमाटर, गेहूं और कुछ दूसरे खाद्य उत्पादों की कीमतों को तेजी का रुख दिखाई दिया है। इसके चलते आरबीआई गवर्नर से कुछ कदम की उम्मीद जरूर थी।

जून, 2023 में खुदरा महंगाई 4.81 प्रतिशत रही है, यह आरबीआई (RBI) के तय लक्ष्य के दायरे में है, लेकिन यह पिछले तीन महीनों की सबसे ऊंची दर है। महंगाई दर में थोड़ी बहुत और वृद्धि संभव है। आगे ब्याज दरों में गिरावट होगी या नहीं, यह इस बात से तय होगा कि आर्थिक विकास दर क्या रहती है और अमेरिकी फेडरल रिजर्व क्या फैसला करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button