छत्‍तीसगढ़ में तीन लाख तक बढ़े किसान क्रेडिट कार्ड धारक, 23 लाख किसानों के पास है कार्ड"/>

छत्‍तीसगढ़ में तीन लाख तक बढ़े किसान क्रेडिट कार्ड धारक, 23 लाख किसानों के पास है कार्ड

रायपुर Kisan Credit Card in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के किसान खेती से जुड़े लेने-देन का पूरा काम बैंक के जरिए कर रहे हैं। भूपेश सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में तीन लाख क्रेडिट कार्डधारियों की संख्या बढ़ी है। इससे किसान क्रेडिट कार्डधारी (केसीसी) किसानों की संख्या करीब 23 लाख पहुंच गई है। इनमें अकेले सहकारी बैंकों के माध्यम से 16 लाख किसानों ने केसीसी लिया है। इसके साथ ही प्रदेश में सहकारी बैंकाें के एटीएम की संख्या भी 32 से बढ़कर 192 हो चुकी है। प्रदेश में अपेक्स बैंक की 329 शाखाएं और सभी शाखाओं में एटीएम स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसलिए सरकार बढ़ा रही एटीएम की संख्या

जानकारों की माने तो जबसे प्रदेश की कमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संभाली है जबसे लेकर अब तक सरकार ने बैंक संबंधित योजनाओं का लाभ भी किसानों को दिया है। फिर चाहे वह फसल नुकसान, बीमा, या फिर किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ। इनमें शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

इसके अलावा राज्य में किसानों को ऋण माफ करके और बकाया सिंचाई कर माफ करके उनमें नई ताकत जगाई है। साथ ही किसानों को उनकी उपज की सही कीमत दिलाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना संचालित है। किसानों को क्रेडिट कार्ड बनवाने में आसानी हो इसके लिए राज्य सरकार जिला स्तर पर निरंतर शिविर का आयोजन भी करती है।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड से फायदा

प्रदेश में किसान क्रेडिट कार्ड योजना से किसान कम ब्याज दरों में कृषि और संबंधित कार्यों के लिए बैंको से ऋण ले सकते हैं। इससे किसानों को अपने खेती-किसानी के कामों के लिए कार्यशील पूंजी मिल जाती है। केसीसी से किसानों को कृषि कार्यों के लिए ब्याजमुक्त अल्पकालीन ऋण मिलता है। पशुपालन, मछली पालन और उद्यानिकी कार्यों के लिए भी अल्पकालीन ऋण दिया है। पशु पालन के लिए 2.00 लाख तक का ऋण एक प्रतिशत ब्याज दर पर और 2 लाख से अधिक व तीन लाख तक के ऋण तीन प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जाता है। मत्स्य पालन व उद्यानिकी कार्यों के लिए तीन लाख तक दिए जाने वाला ऋण, अल्पकालीन कृषि ऋण के समान ब्याज मुक्त (0 प्रतिशत ब्याज दर) होता है।

छत्तीसगढ़ सहकारिता विभाग के सचिव हिमशिखर गुप्ता ने कहा, प्रदेश में लगातार एटीएम स्थापित किए जा रहे हैं ताकि किसानों को लेन-देन में आसानी हो सके।

 

अपेक्स बैंक की प्रदेश में यह है स्थिति

जिला कुल शाखाएं एटीएम स्थापित

रायपुर 71 38

दुर्ग 64 58

राजनांदगांव 45 36

जगदलपुर 47 28

बिलासपुर 56 16

अंबिकापुर 32 06

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button