Madhya Pradesh Police: सोमवार से मिलेगा मध्‍य प्रदेश के पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश

"/>

Madhya Pradesh Police: सोमवार से मिलेगा मध्‍य प्रदेश के पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश

Madhya Pradesh Police: मप्र के पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना ने पुलिस अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंस में दिए निर्देश। सभी जिलों में रोस्टर सिस्टम बनाकर किया जाएगा क्रियान्वयन।

Madhya Pradesh Police: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्‍य प्रदेश में सोमवार से पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद शुक्रवार को पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए।

इसके लिए सभी जिलों में रोस्टर सिस्टम बनाया जाएगा। यह थानों में इस प्रकार तैयार किया जाए, जिससे कानून व्यवस्था की स्थिति में पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध हो। साथ ही पर्याप्त महिला पुलिस बल भी थानों में उपस्थित रहे ताकि पीड़िताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

प्रदेश में पुलिसकर्मियों के साप्ताहिक अवकाश की मांग लंबे समय से चली आ रही थी। इसे लागू करने के प्रयास वर्ष 2000 में किए थे। तत्कालीन गृह मंत्री बाबूलाल गौर के समय इसको लेकर आदेश भी जारी हुए थे लेकिन क्रियान्वयन नहीं हुआ।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस परिवार समागम में पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिए जाने की घोषणा करते हुए अधिकारियों को तत्काल इसे लागू करने के निर्देश दिए थे। इसका पालन करते हुए पुलिस महानिदेशक ने सोमवार से यह व्यवस्था लागू करने के निर्देश मैदानी अधिकारियों को दिए हैं।

 

उन्होंने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इंटेलिजेंस आदर्श कटियार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रशासन डी श्रीनिवास राव, पुलिस महानिरीक्षक प्रशासन दीपिका सूरी, सभी जोनल अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिदेशक, इंदौर और भोपाल के पुलिस आयुक्त के साथ वीडियो कांफ्रेंस में कहा कि साप्ताहिक अवकाश से पुलिस अधिकारी और कर्मचारी स्वयं को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के साथ परिवार के लिए भी समय निकाल पाएंगे। व्यवस्था इस तरह से बनाएं कि थानों में पर्याप्त बल उपलब्ध रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button