रक्षा मंत्रालय ने कहा- मनमोहन से मोदी सरकार तक 6 गुना बढ़ा हथियारों का निर्यात

एक समय पर भारत हथियार निर्यात करने में काफी पीछे नजर आता था, परंतु अब इसमें बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। आज भारत बड़ी मात्रा में हथियारों का निर्यात कर रहा है। मेक इन इंडिया के कारण ये संभव हो सका है। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत द्वारा हथियारों के निर्यात का मूल्य 2014 के बाद से लगभग छह गुना बढ़ा है जिसमें चालू वित्त वर्ष में अब तक 11,607 करोड़ रुपये का निर्यात दर्ज किया गया है।

शुक्रवार को लोकसभा में एक लिखित उत्तर में, केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि वित्त वर्ष 2015 में 1,941 करोड़ रुपये से 2021-22 में रक्षा निर्यात का मूल्य बढ़कर 11,607 करोड़ रुपये हो गया है। उन्होंने कहा, “इस अवधि के दौरान, सरकार द्वारा रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने और व्यापार करने में आसानी बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।”

भट्ट ने कहा कि ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड (OFB) और उसके 41 फैक्ट्रियों को सात डिफेंस पीएसयू के साथ जोड़ने से भी मदद मिली है। इस साल जनवरी में किया गया एक बड़ा निर्यात सौदा 375 मिलियन डॉलर (2,770 करोड़ रुपये) का ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों को फिलीपींस को निर्यात करने का अनुबंध था। ये डील इंडोनेशिया जैसे अन्य आसियान देशों के साथ इस तरह के डील भारत के लिए और निर्यात का रास्ता खोलेंगे।

बता दें कि भारत सरकार ने 2025 तक लगभग 36,500 करोड़ रुपये का महत्वाकांक्षी वार्षिक निर्यात लक्ष्य निर्धारित किया है। Stockholm International Peace Research Institute की 2021 की रिपोर्ट की मानें तो भारत हथियार निर्यात के मामले में दुनियाभर में 24 वें स्थान पर है। भारत से जो देश हथियार निर्यात कर रहे हैं उनमें म्यांमार, श्रीलंका और मॉरिशस टॉप 3 देशों में से एक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button