नूंह हिंसा के खिलाफ 2 अगस्त को देशभर में बजरंग दल का प्रदर्शन, सरकार ने शांति की अपील

नूंह (Nuh communal clashes): हरियाणा के नूंह में शोभा यात्रा पर पथवार के बाद से तनाव का माहौल है। घटनाक्रम के बाद सोमवार को भड़की हिंसा में 3 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें दो होम गार्ड हैं। पूरे इलाके में कल से इंटरनेट बंद हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने सरकारी आवास पर आपात बैठक बुलाई है।

बजरंद दल करेगा राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन

इस बीच, बजरंग दल ने 2 अगस्त को देशभर में प्रदर्शन करने का एलान किया है। बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दौनेरिया ने कहा, घटना विरोध में 2 अगस्त 2023 को बजरंग दल देशभर में जिला स्तर पर इस्लामिक जेहाद, आतंकवाद के विरुद्ध व्यापक प्रदर्शन करेगा।

एहतियात के तौर पर मंगलवार को गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। नूंह में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। ये परीक्षाएं 1 और 2 अगस्त को होनी थीं।

नूंह हिंसा पर अनिल विज का बयान

हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज ने बताया, “नूंह में स्थिति नियंत्रण में है। इंटरनेट बंद है और कर्फ्यू लगा दिया गया है। हमने नूंह में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया है। हमने वायु सेना से अनुरोध किया है कि अगर अधिक सुरक्षा के लिए हवाई जहाज से मदद की जरूरत हो तो वह तैयार रहे।”

पांच जिलों तक पहुंची हिंसा की आंच

सोमवार की हिंसा सोहना, रेवाड़ी, गुड़गांव, पलवल और फरीदाबाद तक फैल गई। इसे देखते हुए 5 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। मेवात में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

हरियाणा के नूंह में ऐसे भड़की हिंसा

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, हिंसा की शुरुआत एक धार्मिक जुलूस के दौरान हुई, जब भीड़ ने विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश की। दोनों समूहों के बीच झड़प और फिर पथराव हो गया। कारों में आग लगा दी गई।

 

नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही सोहना रोड के पास दो समुदायों के प्रदर्शनकारी आपस में भिड़ गए, जिससे कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। प्रदर्शनकारियों ने घंटों तक सड़क भी जाम कर दी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button