31 जुलाई तक 6.5 करोड़ लोगों ने भरा आईटी रिटर्न, अंतिम दिन 36.91 लाख लोगों ने भरा फॉर्म

ITR Filing: देश में इंकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई थी। इस दिन शाम 6 बजे तक 36.91 लाख लोगों ने आयकर रिटर्न (ITR Filings) दाखिल किए। आयकर विभाग ने बताया कि ई-फाइलिंग पोर्टल पर सोमवार की शाम तक 1.78 करोड़ सफल लॉगिन दर्ज किये गये। इस तरह इस साल अंतिम तारीख तक 6.50 करोड़ लोगों ने अपना आईटी रिटर्न दाखिल किया है। पिछले साल 31 जुलाई तक करीब 5.83 करोड़ आईटीआर दाखिल किए गए थे। यानी इस साल करीब 1 करोड़ ज्यादा ITR दाखिल हुए हैं।

ITR जमा करने की तारीख खत्म

आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर जमा करने की अंतिम तारीख सोमवार यानी 31 जुलाई 2023 तय की थी। विभाग के मुताबिक उन्होंने आईटीआर दाखिल करने में मदद के लिए हेल्पडेस्क और वेबसाइट पर चौबीसों घंटे सेवाएं उपलब्ध कराई हैं। रिटर्न के बढ़ते आंकड़ों को आयकर विभाग की कामयाबी माना जा सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि आईटीआर दाखिल करने वालों की संख्या में इजाफा नियमों के बेहतर अनुपालन और कर चोरी को रोकने के लिए राजस्व विभाग द्वारा किए गए प्रयासों की सफलता को दर्शाता है।

 

अब भी जमा हो सकता है ITR

 

31 जुलाई की तिथि उन वेतनभोगी लोगों के लिए थी, जिन्हें आय की ऑडिट कराने की जरुरत नहीं है। जो लोग अब तक अपना ITR नहीं भर पाये हैं, वे जुर्माना देकर इसे भर सकते हैं। इसके तहत 5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले करदाताओं के लिए 1000 रुपये का जुर्माना और 5 लाख रुपये से अधिक की वार्षिक आय के लिए 5,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहीं जिन कंपनियों और लोगों के लिए अपने खातों का ऑडिट कराना आवश्यक है, उनके लिए वित्त वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button