छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल की अभिनव पहल : मिशन लाईफ के अंतर्गत 01 जून को जनभागीदारी के साथ पर्यावरण संरक्षण की प्रतिज्ञा।

मिशन लाईफ के अंतर्गत 01 जून को जनभागीदारी के साथ पर्यावरण संरक्षण की प्रतिज्ञा।

01 दिन में पॉच लाख शपथ लिये जाने का कार्यक्रम।


छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल की अभिनव पहल

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH मिशन लाईफ कार्यक्रम के अंतर्गत लाईफ स्टाईल फॉर इन्वायरमेंट कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल द्वारा पर्यावरण दिवस के अवसर पर 01 जून को पर्यावरण संरक्षण के लिये शपथ का कार्यक्रम रखा गया है। लाईफ प्लेज के अंतर्गत पूरे राज्य में एक साथ पॉच लाख प्लेज लिये जाने का निर्णय लिया गया है जिससे कि व्यापक स्तर पर जागरूकता लायी जा सके।

एक ही दिन में पॉच लाख लोग शपथ लेकर पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अपनी प्रतिबद्धता दर्शायेंगे। शपथ हिन्दी या अंग्रेजी में समूह या व्यक्तिगत रूप से लेकर उसका वीडियो व फोटो वॉट्सएप नम्बर 7415781776, 9109028361, 7415796619 पर दिनांक प्रातः 8 बजे से शाम 4 बजे तक भेजी जा सकेगी। पूरे प्रदेश में यदि पॉच लाख लोग एक साथ शपथ लेंगे या रायपुर जिले से शपथ की संख्या डेढ़ लाख से पार होगी, तो यह एक विश्व रिकार्ड होगा। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल सभी से यह आग्रह करता है कि वे दिनांक 01 जून, 2023 को पर्यावरण संरक्षण के लिये शपथ लेकर इस महाअभियान में भागीदार बनें।

शपथ इस प्रकार है – मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि पर्यावरण को बचाने के लिये अपने दैनिक जीवन में हर संभव बदलाव लाऊगा। मैं यह भी वचन देता हूॅ कि अपने परिवार मित्रों व अन्य लोगों को पर्यावरण के अनुकूल आदतों और व्यवहारों के महत्व के विषय में सतत् रूप से प्रेरित करूंगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button