इटली में 20 नदियों में उफान आने के बाद आई बाढ़ में कम से कम 9 लोगों की मौत और क़रीब 13,000 लोगों को उनके घर से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH इटली में 20 नदियों में उफान आने के बाद आई बाढ़ में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि क़रीब 13,000 लोगों को उनके घर से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. उत्तर पूर्वी तट के रिमिनी से लेकर बोलोग्ना शहर के बीच क़रीब 115 किलोमीटर के बीच सभी नदियों में उफान है.

इस दौरान भूस्खलन के 280 हादसे हुए हैं और रात में ही लोगों को निकालने के आदेश दिए गए. कई लोग चेतावनी देते रहे हैं कि जलवायु परिवर्तन से पैदा होने वाले ख़राब मौसम में राहत और बचाव के लिए एक राष्ट्रीय योजना बनाए जाने की ज़रूरत है.

सिविल प्रोटेक्शन मंत्री नेलो मुसुमेसी ने कहा कि 36 घंटे में 20 सेंटीमीटर बारिश हुई है और कुछ जगहों पर तो 50 सेंटीमीटर तक बारिश हुई है, जिससे हालात भयावह हो गए हैंउन्होंने कहा कि सीमेंट के निर्माण की वजह से ज़मीन लंबे समय तक सूखी रही, जिससे उनकी पानी सोखने की क्षमता कम हो गई.उन्होंने कहा कि इन इलाक़ों में 40 साल से कोई बांध नहीं बना और अब नए तरीक़े के बांध बनाए की ज़रूरत है.

उधर, राहत और बचाव कार्य में काफ़ी पेरशानी आ रही है क्योंकि सड़कें पानी में डूब गई हैं और कई कस्बे अंधेरे में डूब गए हैं.प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने अगले मंगलवार को इस आपदा पर एक उच्च स्तरीय बैठक करने की बात कही है.मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक 23 नदियों में उफान से किनारे टूट गए हैं. सबसे अधिक ज़ेना नदी ने तबाही मचाई है.

.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button