सेंसेक्स पहली बार 66,000 पार, निफ्टी भी ऑल टाइम हाई, इन कंपनियों के शेयर में जबरदस्त उछाल

Share Market Today: शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी है। गुरुवार को बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स ने पहली बार 66,000 का आंकड़ा पार किया। इस दौरान एचडीएफसी बैंक और आईटी शेयरों में जबरदस्त बढ़त देखने को मिली।
सुबह 10.30 बजे सेंसेक्स 638.48 अंक या 0.98 प्रतिशत बढ़कर 66,032.38 पर कारोबार कर रहा था। वहीं एनएसई निफ्टी 50 175.15 अंक या 0.9 प्रतिशत चढ़कर 19,559.45 पर कारोबार कर रहा था।
पढ़िए अन्य बिजनेस न्यूज

सादे सोने के आभूषणों के आयात पर प्रतिबंध

सरकार ने सादे सोने के आभूषणों और कुछ वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। अब इस तरह के आभूषणों के आयात के लिए सरकार से लाइसेंस लेना पड़ेगा। दरअसल, कुछ सराफा डीलर बिना कोई कर चुकाए इंडोनेशिया से इस तरह के आभूषण आयात कर रहे थे।
इंडोनेशिया कभी भी भारत को सोने के आभूषणों का आपूर्तिकर्ता नहीं रहा, लेकिन पिछले कुछ महीनों में सराफा डीलरों ने यहां से तीन से चार टन का आयात किया। सोने के आयात पर 15 प्रतिशत कर का प्रविधान है। हालांकि विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने कहा है कि भारत-यूएई मुक्त व्यापार समझौते के तहत इस तरह की वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध नहीं होगा।
चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-मई के दौरान मोतियों, कीमती पत्थरों का आयात 25.36 प्रतिशत घटकर लगभग चार अरब डॉलर रह गया। इसी अवधि में सोने का आयात भी लगभग 40 प्रतिशत घटकर 4.7 अरब डालर रह गया।

 

स्पाइसजेट को प्रमोटर से मिले 500 करोड़ रुपए

एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट को अपने प्रवर्तक अजय सिंह से 500 करोड़ रुपए का वित्त पोषण मिला है। सिंह स्पाइसजेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक हैं। इस कदम से तमाम अड़चनों के बीच एयरलाइन को अपनी वित्तीय स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। स्पाइसजेट ने कहा कि ताजा इक्विटी निवेश से उसे आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के तहत 206 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कर्ज सुविधा लेने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button