MPPSC Exam 2022 : मप्र राज्यसेवा प्रारंभिक परीक्षा-2022 का परिणाम घोषित, मुख्य सूची में 10351 अभ्यर्थी चयनित

MPPSC Exam 2022 : इंदौर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने राज्यसेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का परिणाम बुधवार शाम जारी कर दिया। 21 मई को आयोजित हुई इस परीक्षा का परिणाम भी मुख्य और प्रावधिक भाग में बांटकर जारी किया गया है। परीक्षा में कुल 457 पद घोषित हुए थे। ओबीसी के हिस्से में आए 110 पदों में से 56 पदों का परिणाम मुख्य सूची में दिया गया है। जबकि 52 पदों को प्रावधिक सूची में रखा गया है।

10351 अभ्यर्थियों को चयनित किया

पीएससी ने मुख्य सूची में कुल 10351 अभ्यर्थियों को चयनित किया है।प्रावधिक सूची में 3250 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं। इनमें आधे ओबीसी तो आधे अनारक्षित श्रेणी के हैं।प्रारंभिक परीक्षा में पदों के मुकाबले 20 गुना अभ्यर्थियों का चयन होता है। ये अभ्यर्थी अब चयन के अगले दौर राज्यसेवा मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। मुख्य परीक्षा की तिथि पीएससी आने वाले दिनों में घोषित करेगा।

इंटरचेंज नहीं होगा

27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण पर लंबित कानूनी विवाद के चलते पीएससी ने 14 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण लगाकर मुख्य चयन सूची जारी कर दी है। 13 प्रतिशत ओबीसी पदों को प्रावधिक सूची में रख दिया गया। परिणाम की दो प्रावधिक सूची जारी की गई। एक में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को रखा गया है दूसरे में अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को।

ओबीसी आरक्षण पर भी नजर

ओबीसी आरक्षण पर अंतिम निर्णय यदि पक्ष में आता है यानी 27 प्रतिशत आरक्षण लागू होता है तो ओबीसी श्रेणी में चयनित प्रावधिक सूची के अभ्यर्थियों को अंतिम तौर पर चयनित माना जाएगा। यदि ओबीसी आरक्षण 14 प्रतिशत ही लागू होता है तो 13 प्रतिशत पदों पर अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवार चुन लिए जाएंगे। इस बीच आयोग ने साफ कर दिया है कि प्रावधिक सूची वाले उम्मीदवार चयन के अलगे दो दौर में भी प्रावधिक सूची में ही रहेंगे। यानी वे सर्वोच्च अंक भी हासिल कर लें तो उन्हें इंटरचेंज कर मुख्य सूची में शामिल नहीं किया जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button