श्रावण मास के पहले सोमवार मंदिरों में उमड़ी शिवभक्‍तों की भीड़, शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव

रायपुर: आज श्रावण मास का पहला सोमवार है। रायपुर के हटकेश्‍वर महादेव, बूढ़ेश्‍वर महादेव सहित अन्‍य भी शिवालयों में सुबह से भक्‍तों की भीड़ उमड़ चुकी है। बड़ी संख्‍या में भक्‍त मंदिरों में जलाभिषेक के लिए पहुंच रहे हैं। हर-हर महादेव और बोल बम के जयघोष से पूरा इलाका गूंज रहा है।

इस साल दो माह तक चलने वाले श्रावण मास में आठ सोमवार का संयोग बन रहा है। 10 जुलाई को पड़ रहे पहले श्रावण सोमवार की पूर्व संध्या पर शिव मंदिरों की आकर्षक विद्युत साजसज्जा की गई। श्रद्धालु कतार में लगकर जलाभिषेक कर सकें, इसके लिए हटकेश्वर महादेव मंदिर, बूढ़ेश्वर मंदिर में बांस से घेरा बनाया गया है।

 

शिव मंदिरों में ब्रह्म मुहूर्त में पुजारियों के सान्निध्य में शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया गया। इसके पश्चात श्रद्धालु सुबह से दोपहर तक जलाभिषेक कर रहे हैं। मंदिर का पट बंद करके अलग-अलग शिव मंदिरों में विविध रूपों में श्रृंगार किया गया है। जिसके बाद श्रद्धालु श्रृंगार दर्शन कर सकेंगे।

इस साल आठ सोमवार

हटकेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी पं. सुरेश गोस्वामी के अनुसार 19 साल बाद श्रावण मास में पुरुषोत्तम मास का संयोग बनने से इस साल श्रावण महीना 59 दिनों तक रहेगा। दो महीने का श्रावण होने से आठ सोमवार का संयोग बन रहा है। आठों सोमवार पर शिवलिंग का रुद्राभिषेक और मनमोहक श्रृंगार किया जाएगा।

पहला सोमवार – 10 जुलाई

दूसरा सोमवार – 17 जुलाई

तीसरा सोमवार – 24 जुलाई

चौथा सोमवार – 31 जुलाई

पांचवा सोमवार – 07 अगस्त

छठा सोमवार – 14 अगस्त

सातवां सोमवार – 21 अगस्त

आठवां सोमवार – 28 अगस्त

कांवरियों की सेवा

बोल बम कांवरिया सेवा समिति के नेतृत्व में अश्विनी नगर मुख्य मार्ग पर कांवरियों की सेवा की जाएगी। कांवरियों के लिए फल, शर्बत व भंडारे की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा महादेवघाट पर भी सोमवार को भंडारा प्रसादी का आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button