Bargi Bandh In Jabalpur : कभी भी खुल सकते हैं बरगी बांध के गेट, घाट के किनारे जाने की मनाही

Bargi Bandh In Jabalpur : जबलपुर,। वर्षा की वजह से जल स्तर में लगातार हो रही वृद्धि हो रही है। रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना प्रशासन ने बरगी बांध के जल द्वारों को कभी भी खोले जाने की संभावना व्यक्त की है। परियोजना प्रशासन ने अलर्ट जारी कर निचले क्षेत्र में रहवासियों को नर्मदा नदी के तटीय क्षेत्र एवं जलभराव वाले इलाकों से सुरक्षित और पर्याप्त दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है।

जलाशय में 3 हजार 500 घन मीटर प्रति सेकेंड वर्षा जल की आवक

रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बायां मैसनरी बांध संभाग के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे ने बताया कि बरगी जलाशय का जल स्तर रविवार नौ जुलाई की सुबह 8 बजे 416.25 मीटर और शाम 8 बजे 416.90 मीटर रिकार्ड किया गया था। शाम 8 बजे की स्थिति में जलाशय में 3 हजार 500 घन मीटर प्रति सेकेंड वर्षा जल की आवक हो रही थी।

बांध का जलस्तर जल्दी ही 417.50 मीटर के ऊपर पहुंच सकता है

अजय सूरे ने बताया कि बांध आपरेशनल मैन्युअल के अनुसार बरगी बांध का जल स्तर 31 जुलाई तक 417.50 मीटर रखा जाना निर्धारित है। जलग्रहण क्षेत्र में लगातार वर्षा जल की आवक जारी रही तो बांध का जलस्तर जल्दी ही 417.50 मीटर के ऊपर पहुंच सकता है और जल स्तर को नियंत्रित करने जलद्वारों को कभी भी खोला जा सकता है। रानी अवंतीबाई लोधी सागर (बरगी बांध) का पूर्ण जल भराव स्तर 422.76 मीटर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button