Dantewada News: पुलिया निर्माण में नक्सली बने रोड़ा, इसलिए बारिश में नाले को पार करने उठाना पड़ता है खतरा

दंतेवाड़ा। सावन की झड़ी का दंतेवाड़ा में असर दिखना शुरू हो गया है। गुरुवार से दंतेवाड़ा में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। लगातार बारिश से पहाड़ी नालों में बाढ़ जैसी स्थित बन गई है। शुक्रवार को भरे हुए नाले को ग्रामीण कंधे पर बिठाकर पार करते हुए दिखे।
ग्रामीणों ने बताया बच्‍चों को कुआकोंडा पोटाकेबिन में एडमिशन के लिए लेकर जा रहे हैं। क्षेत्र में गुरुवार से हो रही बारिश से जिले के बुरगुम, रेवाली, निलावाया गांव के लोगों की समस्या बढ़ गई है। निलावाया सड़क में गोला नाला पर पुलिया थी जिसे नक्सलियों ने तोड़ दिया और बुरगुम जाने के रास्ते में मलगेर नाले में नक्सली पुलिया बनने का विरोध कर रहे हैं।

 

बुरगुम पहुंचने के दो रास्ते, दोनों पर नक्सली रोड़ा
बुरगुम तक जाने के दो रास्ते हैं, अरनपुर, पोटाली होकर जाने वाले रास्ते को नक्सलियों ने जगह-जगह से काट दिया है। जवानों के द्वारा कई बार इस सड़क के गड्ढों को भरा गया पर नक्सली इस सड़क को बहाल होने नहीं देते। दूसरे रास्ते में मलगेर नाला है, जो लोगो को डराता है। बारिश में ये नाला अपने पूरे रौद्र रूप में रहता है।
सड़क का काम शुरू होते ही कर दी थी सरपंच पति की हत्या
नक्सली सीधे तौर पर सड़क पुलिया का विरोध करते हैं। समेली से बर्रेम मलगेर नाले तक कुछ महीने पूर्व सड़क बनाई जा रही थी, लेकिन सड़क निर्माण का विरोध करते हुए नक्‍सलियों ने सरपंच पति की हत्या कर दी थी। मलगेर नाले में सात साल पहले ही रपटा पुलिया बनने की स्वीकृति मिली थी पर ग्राम पंचायत कार्य करने को तैयार ही नहीं हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button